Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR UGC NET Admit Card 2023: जारी हुए सीएसआइआर यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड, ये रहा लिंक

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एण्ड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) - यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के दिसंबर 2023 संस्करण में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र (CSIR UGC NET Admit Card 2023) बृहस्पतिवार 21 दिसंबर को जारी कर दिए गए। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव लिंक से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 22 Dec 2023 07:56 AM (IST)
Hero Image
CSIR UGC NET Admit Card 2023: परीक्षा का आयोजन 26, 27 और 28 दिसंबर को किया जाना है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीएसआइआइआर यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एण्ड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) - यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के दिसंबर 2023 संस्करण में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र (CSIR UGC NET Admit Card 2023) जारी कर दिए हैं। एजेंसी द्वारा हॉल टिकट बृहस्पतिवार, 21 दिसंबर को जारी किए गए।

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए आवदन किया है, वे परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना प्रवेश पत्र (CSIR UGC NET Admit Card 2023) इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल भरकर सबमिट करनी होगी।

CSIR UGC NET एडमिट कार्ड दिसंबर 2023 डाउनलोड लिंक

CSIR UGC NET Admit Card 2023: 26 दिसंबर से होनी है परीक्षा

इससे पहले एनटीए ने सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया था। एजेंसी के शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 26 दिसंबर, 27 दिसंबर और 28 दिसंबर को 3-3 घंटे की दो-दो पालियों में किया जाएगा। पहले दिन लाइफ साइंसेस का पेपर सुबह और दोपहर दोनों ही पालियों में आयोजित किए जाएंगे। इसके बाद 27 दिसंबर को सुबह की पाली में तथा अर्थ/फिजिकल साइंसेस का पेपर दोपहर की शिफ्ट में आयोजित होगा। आखिरी दिन यानी 28 दिसंबर को सुबह की पाली में मैथेमेटिकल साइंसेस का पेपर होगा।

यह भी पढ़ें - CSIR NET City Intimation Slip: सीएसआईआर नेट एग्जाम सिटी स्लिप जारी, csirnet.nta.ac.in पर करें डाउनलोड

बता दें कि लाइफ साइंसेस; केमिकल साइंसेस; अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशियन एण्ड प्लैनेट्री साइंसेस; फिजिकल साइंसेस और मैथमेटिकल साइंसेस में देश भर के उच्च शिक्षा संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती तथा इन विषयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने हेतु पात्रता निर्धारित करने के लिए सीएसआइआर-यूजीसी की तरफ से एनटीए द्वारा नेट परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार जून/दिसंबर में किया जाता है।