Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR UGC NET Admit Card 2023: जल्द ही जारी होंगे सीएसआइआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अपना अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। प्रवेश पत्र (CSIR UGC NET December Admit Card 2023) का प्रिंट लेने के बाद कैंडिडेट्स को सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए। यदि प्रवेश पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो इसके लिए उम्मीदवारों को इसमें सुधार के लिए तुरंत एनटीए की हेल्पलाइन पर संपर्क करना चाहिए।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Thu, 14 Dec 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
CSIR UGC NET December Admit Card 2023: आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा जॉइंट सीएसआइआर-यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2023 में सम्मिलित होने के लिए प्रवेश पत्र (CSIR UGC NET December Admit Card 2023) जारी किए जाएंगे। एजेंसी ने परीक्षा का आयोजन 26, 27 और 28 दिसंबर 2023 को किए जाने की घोषणा की है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपना प्रवेश पत्र एनटीए द्वारा इस परीक्षा के लिए लॉन्च की गई नई आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अपना अप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। प्रवेश पत्र का प्रिंट लेने के बाद कैंडिडेट्स को इसकी सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए। दूसरी तरफ, यदि प्रवेश पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो इसके लिए उम्मीदवारों को इसमें सुधार के लिए तुरंत एनटीए की हेल्पलाइन पर संपर्क करना चाहिए।

बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जॉइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए पंजीकरण 1 नवंबर से आमंत्रित किए थे और आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर तक चलनी थी, लेकिन बाद में आखिरी तारीख बढ़ाकर 4 दिसंबर कर दी गई थी। इसके बाद अब परीक्षा का आयोजन दिसंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान किया जाना है, जिसमें सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें - Allahabad University Recruitment 2024: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में टीचिंग पदों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू

हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए जॉइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने से पहले उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एडवांस सिटी इंटीमेशन स्लिप जारी करेगा, ताकि वे अपना एग्जाम-डे ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकें। वहीं, आवंटित परीक्षा शहर में किस एग्जाम सेंटर पर परीक्षा देनी है, इसकी जानकारी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी।