Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR UGC NET के आंसर-की NTA जल्द ही करेगा जारी, 25 से 27 जुलाई तक हुई थी परीक्षा

CSIR UGC NET जून 2024 के आंसर-की को जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव किया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार को NTA द्वारा जारी की गई आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति होगी तो वे इसे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को परीक्षा की वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 06 Aug 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
CSIR UGC NET June 2024 Answer Key: परीक्षा का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को किया गया था।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। CSIR UGC NET जून 2024 परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित CSIR UGC राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (Answer Key) जल्द ही जारी की जाएंगी। एजेंसी द्वारा परीक्षा का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को किया गया था। इन तिथियों पर परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार आंसर-की जारी किए जाने का इंतजार कर रहे हैं।

CSIR UGC NET June 2024 Answer Key: डाउनलोड लिंक csirnet.nta.ac.in पर होगा एक्टिव

NTA द्वारा CSIR UGC NET जून 2024 के आंसर-की को जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर एक्टिव किया जाएगा। उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल से लॉग-इन करके अपने आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे।

यदि किसी उम्मीदवार को NTA द्वारा जारी की गई CSIR UGC NET 2024 आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति होगी तो वे इसे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। आपत्ति दर्ज कराते समय उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें - IBPS PO SO 2024: राष्ट्रीय बैंकों में 5351 प्रॉबेशनरी और स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई

दूसरी तरफ, CSIR UGC NET 2024 आंसर-की पर उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराए जाने के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजे NTA द्वारा जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाएगा, उन्हें CSIR द्वारा NET सर्टिफिकेट जारी किए जाएगा। इस सर्टिफिकेट के आधार पर उम्मीदवार देश भर के उच्च शिक्षा संस्थानों में निकलने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - SBI SO Recruitment 2024: एसबीआई स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, जल्द कर लें अप्लाई