Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NTA आज घोषित कर सकता है CSIR-UGC NET नेट रिजल्ट, 2.74 लाख उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर

CSIR UGC NET Result 2023 देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में केमिकल साइंसेस लाइफ साइंसेस मैथमेटिकल साइंसेस फिजिकल साइंसेस और अर्थ एटमॉस्फेरिक ओशियन एण्ड प्लैनेटरी साइंसेस विषयों हेतु असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) प्राप्त करने के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट परीक्षा के दिसंबर 2022 और जून 2023 सत्रों का संयुक्त रूप से आयोजन एनटीए द्वारा 6-8 जून को किया गया था।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 18 Jul 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
CSIR UGC NET Result 2023: सोमवार को फाइनल आंसर-की के बाद परिणाम मंगलवार को संभव।

CSIR UGC NET Result 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा दिसंबर 2022 और जून 2023 सत्रों के लिए संयुक्त रूप से आयोजित ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट परीक्षा के फाइनल आंसर-की सोमवार, 17 जुलाई को जारी किए जाने का बाद अब नतीजों की घोषणा की जानी है। एजेंसी द्वारा सीएसआइआर-यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 की घोषणा आज यानी मंगलवार, 18 जुलाई को की जा सकती है। हालांकि, एनटीए ने परीक्षा परिणाम जारी किए की तिथि का एलान नहीं किया है, लेकिन अन्य परीक्षाओं के पैटर्न को देखें को अंतिम उत्तर-कुंजी जारी होने के एक-दो दिनों में नतीजे घोषित कर दिए जाते हैं।

बता दें कि देश भर के उच्च शिक्षा संस्थानों में केमिकल साइंसेस, लाइफ साइंसेस, मैथमेटिकल साइंसेस, फिजिकल साइंसेस और अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशियन एण्ड प्लैनेटरी साइंसेस विषयों हेतु असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती और इन्हीं विषयों के लिए सीएसआइआर-यूजीसी जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) प्राप्त करने के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट परीक्षा के दिसंबर 2022 और जून 2023 सत्रों का संयुक्त रूप से आयोजन एनटीए द्वारा 6-8 जून को किया गया था। इसके बाद एनटीए ने प्रोविजिनल आंसर-की 14 जून को जारी किए और उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 16 जून तक स्वीकार किया। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद एनटीए ने फाइनल आंसर-की 17 जुलाई को जारी किए और अब नतीजों की घोषणा 18 जुलाई को होने की संभावना है।

CSIR UGC NET Result 2023: ऐसे देखें परिणाम

एनटीए के नोटिस के मुताबिक, दिसंबर 2022 और जून 2023 के सयुक्त सत्र की परीक्षा के लिए के 2.74 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें से जो उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.nic.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से देख सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को इस वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ रिजल्ट पेज पर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना परिणाम स्कोर कार्ड देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें - CSIR NET Final Answer Key 2023 Out: यूजीसी सीएसआईआर नेट फाइनल आंसर की जारी, जानें कब घोषित होंगे नतीजे