Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR UGC NET Result 2023: सीएसआईआर नेट रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित, इन स्टेप्स से डाउनलोड करें स्कोरकार्ड

CSIR UGC NET Result 2023 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 रिजल्ट जल्द ही घोषित होने का अनुमान है। एनटीए की ओर रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा जहां से आप अपने नतीजे जांच सकते हैं। रिजल्ट की जांच के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 24 Jul 2023 01:47 PM (IST)
Hero Image
CSIR UGC NET Result 2023: सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 जल्द हो सकता है घोषित।

CSIR UGC NET Result 2023: सीएसआईआर यूजीसी नेट की इस वर्ष की परीक्षा में 2.74 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इन सभी उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। ऐसा अनुमान है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से सीएसआईआर नेट का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से csirnet.nta.nic.in पर घोषित किया जायेगा जहां से आपको मांगी गयी जानकारी दर्ज करके अपने परिणाम की जांच करनी होगी। इस वर्ष सीएसआईआर यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन 6, 7 एवं 8 जून 2023 को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था।

CSIR NET Result 2023: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

सीएसआईआर रिजल्ट एनटीए की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित होगा। रिजल्ट की जांच के लिए हम यहां प्रमुख स्टेप्स दे रहे हैं जिनको पढ़कर आप आसानी से अपने स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे।

  • सीएसआईआर स्कोरकार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.nic.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर खुलकर सामने आ जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

फाइनल आंसर की पहले ही हो चुकी जारी

आपको बता दें कि एनटीए की ओर से फाइनल आंसर की पहले ही जारी की जा चुकी है। फाइनल आंसर की से अभ्यर्थी अपने सभी प्रश्न उत्तरों का मिलान करके रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं।

CSIR UGC NET Result 2023: रिजल्ट के साथ घोषित होगा असिस्टेंट प्रोफेसर एवं जेआरएफ के लिए कटऑफ

सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 रिजल्ट घोषित होने के साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर एवं जेआरएफ के लिए कटऑफ अंक भी निर्धारित कर दिया जाएगा। जो उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर या जेआरएफ के लिए निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे इसके लिए एलिजिबिलिटी हासिल कर लेंगे।