Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSIR UGC NET Result: सीएसआईआर नेट रिजल्ट csirnet.nta.ac.in पर जल्द हो सकता है घोषित, इस तरीके से डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से सीएसआईआर नेट 2024 जुलाई सेशन का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। नतीजे का लिंक ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर उपलब्ध करवाया जाएगा जहां से आप एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें जुलाई सेशन में कुल 225335 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 09 Sep 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
CSIR UGC NET Result 2024 जल्द csirnet.nta.ac.in पर हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीएसआईआर नेट जुलाई 2024 एग्जाम का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को देशभर में करवाया गए था। अब परीक्षा को संपन्न हुए लगभग 1.5 माह पूरा हो चुका है। ऐसे में उम्मीदवारों को अपने नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जल्द ही जारी किया जा सकता है। परिणाम जारी होते ही अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

सीएसआईआर नेट स्कोर कार्ड डाउनलोड करने की स्टेप्स

  • सीएसआईआर नेट रिजल्ट 2024 जुलाई सेशन चेक करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और अगले पेज पर एक बार फिर से परिणाम के लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट जारी होने के साथ ही एनटीए की ओर से फाइनल आंसर की भी जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि अंतिम उत्तर कुंजी पर किसी भी प्रकार से ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

2.25 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने लिया था परीक्षा में भाग

सीएसआईआर नेट जुलाई सेशन की परीक्षा में 2,25,335 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। एग्जाम का आयोजन देशभर के 187 शहरों के 348 सेंटर्स पर करवाया गया था। परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में संपन्न करवाई गई थी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा अपराह्न 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित हुई थी।

यह भी पढ़ें- SSC ने स्टेनोग्राफर एवं जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर भर्ती परीक्षा के लिए शेड्यूल किया जारी, इन डेट्स में आयोजित होगा एग्जाम