Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट घोषित होते ही इस तरीके से डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड, लिंक csirnet.nta.ac.in पर होगा एक्टिवेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 जल्द ही घोषित किये जाने की संभावना है। नतीजे जारी होते ही इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी लॉग इन क्रेडेंशियल (एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ) दर्ज करके परिणाम की जांच कर सकेंगे। सीएसआईआर नेट जुलाई सेशन के एग्जाम में कुल 225335 उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 02 Sep 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
CSIR UGC NET Result 2024 जल्द csirnet.nta.ac.in पर हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीएसआईआर नेट जुलाई 2024 एग्जाम का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद एंटीए ने 9 अगस्त को प्रश्न पत्र की आंसर की डाउनलोड के लिए जारी कर दी थी जिस पर उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने के लिए 11 अगस्त तक मौका दिया गया था। अब उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो कभी भी खत्म हो सकता है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से जारी किये जायेंगे जिसे अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर चेक कर सकेंगे।

स्कोर कार्ड डाउनलोड करने की स्टेप्स

  • सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट जारी होते ही आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाना है।
  • वेबसाइट पर LATEST NEWS में रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट कर देना है।
  • इसके बाद आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

फाइनल उत्तर कुंजी भी डाउनलोड के लिए होगी उपलब्ध

एनटीए की ओर से रिजल्ट जारी होने के साथ ही फाइनल आंसर की भी जारी कर दी जाएगी। अंतिम उत्तर कुंजी को ध्यान में रखकर की नतीजे की घोषणा की जाएगी। उम्मीदवार ध्यान रखें कि अंतिम उत्तर कुंजी सर्वमान्य होगी और इस पर किसी भी प्रकार से ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इस वर्ष राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से एग्जाम का आयोजन देशभर के 187 शहरों के 348 सेंटर्स पर किया गया था। परीक्षा में कुल 2,25,335 उम्मीदवारों ने भाग लिया है। रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2424 पदों पर तुरंत कर लें आवेदन, आज बंद हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो