Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2023 Result: सीटीईटी दिसंबर रिजल्ट और फाइनल आंसर-की डेट से जुड़ी बड़ी खबर, पढ़ लें कब होंगे घोषित

CTET 2023 Result कैंडिडेट्स ध्यान दें कि सीटीईटी परिणाम 2023 घोषित होने के बाद सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन के लिए किसी भी अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा। उम्मीदवारों को सीटीईटी प्रोविजनल आंसर-की के लिए 17 फरवरी 2023 तक आपत्ति दर्ज कराने की अनुमति दी गई थी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Tue, 28 Feb 2023 02:34 PM (IST)
Hero Image
CTET Result 2023: सीटीईटी दिसंबर रिजल्ट जल्द घोषित किया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क। CTET Result 2023 Latest Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary, CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2022 सत्र का परिणाम और फाइनल आंसर-की कुंजी जल्द ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। संभावना जताई जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड किसी भी वक्त नतीजों के साथ-साथ फाइनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर रिलीज कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नतीजों से जुड़ी जाता अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

कैंडिडेट्स ध्यान दें कि सीटीईटी परिणाम 2023 घोषित होने के बाद, सीबीएसई पुनर्मूल्यांकन के लिए किसी भी अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा। उम्मीदवारों को सीटीईटी प्रोविजनल आंसर-की के लिए 17 फरवरी, 2023 तक आपत्ति दर्ज कराने की अनुमति दी गई थी।

CTET DECEMBER 2022 RESULT HOW TO CHECK: सीटीईटी दिसंबर रिजल्ट चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सीटीईटी दिसंबर रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जाना होगा। होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी रिजल्ट 2023 डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। अब फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि दर्ज करें। सीटीईटी का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

परीक्षा में नहीं थी निगेटिव मार्किंग

CTET दिसंबर 2023 परीक्षा के प्रश्न पत्र में 150 अंक शामिल थे। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही आंसर के लिए एक अंक (+1) दिया जाएगा, जबकि गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं हुई थी।

सीटीईटी एग्जाम में पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

सीटीईटी परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए टीईटी और सीटीईटी क्वालीफाइंग अंक 60 प्रतिशत हैं। एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी जैसी रिजर्व कैटेगरी के लिए क्वालीफाइंग अंकों में 5 से 10 प्रतिशत की छूट दी गई है। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार केंद्र सरकार द्वारा संचालित स्कूलों या राज्य द्वारा संचालित स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।