Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024: जानें कब जारी होगी Answer Key, ‘मॉडरेट’ रहे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के दोनों पेपर

सीटीईटी जनवरी 2024 के पेपर 1 और पेपर 2 में सम्मिलित हुए लाखों उम्मीदवारों को अब आंसर-की (CTET 2024 Answer Key) का इंतजार है। सीबीएसई द्वारा दोनों ही पेपरों में पूछे गए प्रश्नों के प्रोविजिनल आंसर-की उम्मीदवारों के लिए जारी किए जाएंगे और उनके इन उत्तरों के लिए उनकी आपत्तियों को ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किया जाएगा। परीक्षा रविवार 21 जनवरी को आयोजित की गई।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 22 Jan 2024 04:38 PM (IST)
Hero Image
CTET 2024 Answer Key: प्रोविजिनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट, ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के दिसंबर 2023/जनवरी 2024 सत्र का आयोजन देश भर के विभिन्न शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर रविवार, 21 जनवरी को 2.30-2.30 घंटे की दो पालियों में किया। कक्षा 1 से 5 तक शिक्षण हेतु पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित पेपर 1 तथा कक्षा 6 से 8 में अध्यापन के लिए आयोजित पेपर 2 में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों से मिली प्रतिक्रिया के मुताबिक दोनों हो पेपर ‘मॉडरेट डिफिकल्ट’ प्रकृति के थे। कई उम्मीदवारों ने कहा कि पेपर ‘लेंदी’ था और परीक्षा अवधि पर्याप्त नहीं थी।

CTET 2024: अब जारी होगी Answer Key

सीटीईटी जनवरी 2024 के पेपर 1 और पेपर 2 में सम्मिलित हुए लाखों उम्मीदवारों को अब आंसर-की (CTET 2024 Answer Key) का इंतजार है। सीबीएसई द्वारा दोनों ही पेपरों में पूछे गए प्रश्नों के प्रोविजिनल आंसर-की उम्मीदवारों के लिए जारी किए जाएंगे और उनके इन उत्तरों के लिए उनकी आपत्तियों को ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क भी लिया जाएगा और उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजे घोषित किए जाएंगे।

CTET 2024: जानें कब जारी होगी Answer Key?

हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई ने सीटीईटी आंसर-की जनवरी 2024 जारी किए जाने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न के को देखें तो बोर्ड द्वारा परीक्षा के आयोजन से एक माह के भीतर अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (CTET Answer Key 2024) जारी की जा सकती हैं। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि सीबीएसई सीटीईटी आंसर-की को 20 फरवरी 2024 से पहले जारी कर सकता है।

CTET 2024: कैसे करें डाउनलोड Answer Key?

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2024 के प्रोविजिनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट, ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को उत्तर-कुंजियां डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से उम्मीदवार आंसर-की (CBSE CTET 2024 Answer Key) डाउनलोड कर सकेंगे।