Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024 Answer Key: दर्ज कराएं सीटीईटी आंसर-की पर आपत्ति, आज है लास्ट डेट, देना होगा इतना शुल्क

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया गया था। परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी 7 फरवरी 2024 को रिलीज की गई थी। आपत्ति उठाने का मौका आज 10 फरवरी 2024 तक दिया गया है। वहीं इन प्रोविजनल आंसर-की पर एक्सपर्ट पैनल की ओर से जांच करने के बाद फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी किया जाएगा।संभव है कि अंतिम उत्तरकुंजी और नतीजे एक साथ ही रिलीज की जाए।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 10 Feb 2024 11:07 AM (IST)
Hero Image
CTET 2024 Answer Key: दर्ज कराएं सीटीईटी आंसर-की पर आपत्ति, आज है लास्ट डेट, देना होगा इतना शुल्क

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने का आज आखिरी मौका है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड आज, 10 फरवरी, 2024 को ऑब्जेक्शन विंडो को बंद कर देगा। इसलिए, जिन उम्मीदवारों को अनंतिम उत्तर कुंजी के किसी प्रश्न पर कोई आपत्ति है तो वे इसके लिए आज तक ऑब्जेक्शन प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऐसा करना होगा।

CTET Exam Answer Key 2024: 1000 रुपये देनी होगी फीस 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों को चुनौती देने के लिए प्रति प्रश्न 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा करना आवश्यक है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। हालांकि, सीबीएसई बोर्ड द्वारा चुनौती स्वीकार कर ली जाती है यानी अगर एक्सपर्ट पैनल की ओर से उत्तर कुंजी में कैंडिडेट्स की ओर से दर्ज कराए गए ऑब्जेक्शन को सही माना जाता है तो फिर शुल्क वापस कर दिया जाएगा। यह धनराशि उनके अकाउंट में ही ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्वयं के क्रेडिट/डेबिट कार्ड से ही फीस का भुगतान करें।

CTET Exam Result 2024: जनवरी में हुई थी सीटीईटी परीक्षा

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी, 2024 को किया गया था। परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी 7 फरवरी, 2024 को रिलीज की गई थी। आपत्ति उठाने का मौका आज, 10 फरवरी, 2024 तक दिया गया है। वहीं, इन प्रोविजनल आंसर-की पर एक्सपर्ट पैनल की ओर से जांच करने के बाद फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी किया जाएगा। संभव है कि अंतिम उत्तरकुंजी और नतीजे एक साथ ही रिलीज की जाए।