Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024 Answer Key: सीटीईटी प्रोविजनल आंसर की इस वीक जारी होने की उम्मीद, जानें कहां और कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

सीबीएसई की ओर से सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2024 एग्जाम के लिए इस सप्ताह आंसर की जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी जहां से अभ्यर्थी लॉग इन डिटेल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। उत्तर कुंजी में दर्ज किसी उत्तर से असंतुष्ट होने पर उस पर आपत्ति भी दर्ज की जा सकेगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 22 Jul 2024 02:18 PM (IST)
Hero Image
CTET 2024 Answer Key इस सप्ताह जारी होने की संभावना।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से इस वीक में सीटीईटी आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाई जा सकती है। हालांकि अभी तक इस बारे में सीबीएसई की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। उत्तर कुंजी जारी होते ही अभ्यर्थी इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके परिणाम का अनुमान लगा सकेंगे।

कहां और कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

सीबीएसई की ओर से प्रोविजनल आंसर की ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी यहां दी जा रही स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से इसे डाउनलोड कर सकेंगे -

  • सीटीईटी आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में आंसर की के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद उत्तर कुंजी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर पायेंगे।

तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

आंसर की द्वारा प्रश्न उत्तरों के मिलान के बाद किसी भी उत्तर से असंतुष्ट होने पर अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में लॉग इन डिटेल दर्ज करके ऑब्जेक्शन फाइल कर सकेंगे। प्रति प्रश्न आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को 1000 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

7 जुलाई को हुआ था एग्जाम

सीबीएसई की ओर से सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को दो शिफ्ट में करवाया गया था। पहली शिफ्ट में पेपर 2 की परीक्षा सुबह 9:30 से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में पेपर-1 का एग्जाम दोपहर 2:30 से 4 बजे तक किया गया था। एग्जाम का आयोजन देशभर के 136 शहरों में करवाया गया था।

यह भी पढ़ें- UKPSC Recruitment 2024: उत्तराखंड सरकारी पॉलिटेक्निक में लेक्चरर और असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, ये रही डिटेल