Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024 Registration: सीबीएसई ने एक बार फिर दिया मौका, बढ़ाई सीटीईटी परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

यह दूसरा मौका है जब सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी जनवरी सेशन परीक्षा (CTET January 2024 Registration) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया था। इसके पहले परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 23 नवंबर थी जो कि आगे बढ़कर 27 नवंबर 2023 की गई थी। वहीं इसके बाद अब बोर्ड ने कैंडिडेट्स को 1 दिसंबर तक का मौका दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 29 Nov 2023 08:35 AM (IST)
Hero Image
CTET 2024: सीबीएसई ने एक बार फिर दिया मौका, बढ़ाई सीटीईटी परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख (image-freepik)

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जनवरी सेशन के लिए (CTET January 2024 Registration Last date) आवेदन करने की अंतिम तिथि को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से हाल ही में आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर इसकी जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक, अब अभ्यर्थी 1 दिसंबर, 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं।

CTET January 2024 Registration पहले यह थी लास्ट डेट 

यह दूसरा मौका है, जब सीबीएसई बोर्ड ने सीटीईटी जनवरी सेशन परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया था। इसके पहले परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 23 नवंबर थी, जो कि आगे बढ़कर 27 नवंबर, 2023 की गई थी। वहीं, इसके बाद अब बोर्ड ने कैंडिडेट्स को 1 दिसंबर तक का मौका दिया है। इसलिए, अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि, जिन्होंने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है वे फौरन ऐसा कर दें।

अब यह अंतिम डेट बीतने के बाद अभ्यर्थियों को दोबारा ये मौका नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, परीक्षा का पाठ्यक्रम, पात्रता, पेपर पैटर्न, मार्किंग स्कीम सहित अन्य पर विस्तृत जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सीटीईटी वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन को पढ़ना चाहिए।

CTET January 2024 Registration Last date: 21 जनवरी को 135 शहरों में होगी सीटीईटी परीक्षा

सीबीएसई की ओर से CTET परीक्षा का 18वां संस्करण रविवार, 21 जनवरी 2024 को आयोजित किया जाएगा। यह एग्जाम देश के 135 शहरों में कराया जाएगा। परीक्षा, जो 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसमें दो शिफ्ट शामिल होंगी। प्रत्येक पाली 2.5 घंटे की होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक कंडक्ट कराई जाएगी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड (सीबीटी) में होनी है।

यह भी पढ़ें:  CTET 2024: सोमवार तक है सीटीईटी जनवरी परीक्षा फॉर्म भरने का आखिरी मौका, इतने शुल्क के साथ फौरन कर दें अप्लाई