Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024: सीटीईटी जनवरी में शामिल होने के लिए तुरंत कर लें आवेदन, कल बंद हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जनवरी सेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि कल यानी 27 नवंबर 2023 निर्धारित की गयी है। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने इस एग्जाम में शामिल होने के लिए अब तक फॉर्म नहीं भरा है वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म बाहर सकते हैं। कल के बाद आवेदन विंडो बंद कर दी जाएगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 26 Nov 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
CTET 2024 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर कर सकते हैं अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जनवरी सत्र के लिए लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। ऐसे अभ्यर्थी जो इस एग्जाम में भाग लेना चाहते हैं और किसी कारणवश अभी तक फॉर्म नहीं भर सकें हैं उनके लिए बस एक दिन का समय शेष है। ऐसे अभ्यर्थी तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी।

दोबारा एप्लीकेशन डेट बढ़ने की संभावना नहीं

अभ्यर्थियों को बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से एक बार पहले ही आवेदन की अंतिम तिथि को 27 नवंबर 2023 तक एक्सटेंड किया जा चूका है। ऐसे में अब दोबारा से आवेदन तिथियों को एक्सटेंड करने की संभावना नहीं है। इसलिए इच्छुक अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए तुरंत ही वेबसाइट या नीचे दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म के डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं।

CTET 2024 Online Form:आवेदन कैसे करें?

  • सीटीईटी एग्जाम 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर Apply for CTET-Jan2024 पर क्लिक करना है।
  • अब नए पेज पर पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें।
  • बाद में लॉग इन के माध्यम से अन्य जानकारी के साथ हस्ताक्षर और फोटोग्राफ अपलोड करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना न भूलें।

CTET 2024 Application Form Direct Link

कितना करना होगा शुल्क का भुगतान

सीबीएसई की ओर से इस एग्जाम में सिंगल पेपर के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1200 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीएच वर्ग के उम्मीदवार जो सिंगल पेपर के लिए आवेदन करेंगे उनको 500 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए आवेदन करेंगे उनको 600 रुपये शुल्क के रूप में जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें- UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन का इंतजार कब होगा खत्म, यहां पढ़ें अपडेट