Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024 Registration: आज है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट, ऐसे करें फटाफट अप्लाई

सीबीएसई सीटीईटी (CTET Exam 2024) परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक मिलेगा। परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा का आयोजन जनवरी में 21 तारीख को किया जाएगा। एग्जाम में दो पेपर शामिल होंगे। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करना चाहिए।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 01 Dec 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
CTET 2024 Registration: आज है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET January Registration 2024) फॉर्म भरने का आज आखिरी मौका है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो आज, 01 दिसंबर, 2023 बंद कर दी जाएगी। इस एग्जाम के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स को सजेशन दिया जाता है कि वे आधिकारिक वेसबाइट https://ctet.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा का आयोजन जनवरी में 21 तारीख को किया जाएगा। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। इसके अनुसार, पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। इसके बाद दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक कंडक्ट कराई जाएगी। CTET जनवरी 2024 परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड (CBT) के माध्यम से होगी। CTET 2024 परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक मिलेगा। परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

CTET 2024 परीक्षा में दो अलग-अलग पेपर शामिल होते हैं। पेपर I परीक्षा में वे कैंडिडेट्स शामिल होते हैं, जो स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए इच्छा रखते हैं। वहीं, पेपर II एग्जाम कक्षा 6 से 8 के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए कंडक्ट कराया जाता है। बता दें कि सीटीईटी एक पात्रता परीक्षा है। इस एग्जाम को क्रैक करने के बाद ही अभ्यर्थी नवोदय सहित अन्य सरकारी स्कूलों में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के योग्य बनते हैं। 

CTET January Registration 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऐसे भरें फॉर्म 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर CTET जनवरी 2024 के लिए आवेदन करें' पर क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। अब रजिस्टर करें और अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। इसके बाद, आवेदन पत्र भरें और शुल्क का भुगतान करें। अब आवेदन जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें