Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024: आज है सीटीईटी जनवरी परीक्षा फॉर्म भरने का आखिरी मौका, तुरंत करें अप्लाई; इतना लगेगा शुल्क

आवेदन करने वाले जनरल या OBC एनसीएल श्रेणी के कैंडिडेट्स और केवल एक पेपर में उपस्थित होने के इच्छुक कैंडिडेट्स को परीक्षा शुल्क के रूप में 1000 का भुगतान करना होगा। इसके अलावा अगर इस श्रेणी से संबंधित अभ्यर्थी दोनों पेपर के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें बतौर शुल्क 1200 रुपये देनें होंगे। SC-ST उम्मीदवारों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एक पेपर के लिए शुल्क 500 है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Mon, 27 Nov 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
आज (27 नवंबर) सीटीईटी जनवरी परीक्षा फॉर्म भरने का आखिरी मौका

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। आज यानि 27 नवंबर CTET जनवरी परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख है।सीबीएसई की ओर से 27 नवंबर, 2023 को इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो को बंद कर दिया जाएगा। जिन कैंडिडेट्स को सीटीईटी जनवरी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करना है, वो आज हर हाल में आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर दें।

आज अप्लाई करने की आखिरी तारीख है और इसके बीतने के बाद आवेदन का मौका दोबारा नहीं मिलेगा। इसके पहले ही बोर्ड की ओर से रजिस्ट्रेशन की डेट आगे बढ़ाई गई है। पहले आवेदन की अंतिम तारीख 23 नवंबर, 2023 थी, जो बढ़ाकर 27 नवंबर, 2023 तक कर दी गई।

कितनी देनी होगी फीस?

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन करने वाले जनरल या OBC एनसीएल श्रेणी के कैंडिडेट्स और केवल एक पेपर में उपस्थित होने के इच्छुक कैंडिडेट्स को परीक्षा शुल्क के रूप में 1,000 का भुगतान करना होगा।

इसके अलावा, अगर इस श्रेणी से संबंधित अभ्यर्थी दोनों पेपर के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें बतौर शुल्क 1,200 रुपये देनें होंगे। SC-ST उम्मीदवारों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एक पेपर के लिए शुल्क 500 और दो पेपर के लिए 600 रुपये हैं।

यह भी पढ़ेंः Neena Gupta: 'नहीं बनी तो नहीं बनी...', बेटी मसाबा के तलाक पर बोलीं नीना गुप्ता, फेमिनिज्म को बताया फालतू

कब होगी परीक्षा

21 जनवरी को सीटीईटी परीक्षा का 18वां संस्करण सीबीएसई बोर्ड की ओर से आयोजित किया जाएगा। ये परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।