Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Admit Card 2022: कब रिलीज होंगे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रवेश पत्र, यहां जानें

CTET Admit Card 2022 बोर्ड ने इसके अलावा परीक्षा की तारीख और शहर के आवंटन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक एक्टिव कर दिया है। अब ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इसकी जांच करना चाहते हैं वे ऑफिशियल पोर्टल से पर लॉगइन करके चेक कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Wed, 21 Dec 2022 02:01 PM (IST)
Hero Image
सीटीईटी एडमिट कार्ड कब होंगे रिलीज, अभ्यर्थी यहां पाएं जानकारी

एजुकेशन डेस्क। CTET Admit Card 2022: सीटीईटी परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द जारी किए जाएंगे। संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड करीब एक सप्ताह पहले परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र रिलीज कर देगा। अब ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नजर बनाएं रखें। इसके बाद जैसे ही हॉल टिकट रिलीज होंगे। अभ्यर्थी अपने जरूरी डिटेल्स एंटर करके प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद उसमे दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें और उसके अनुसार ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। 

यह भी पढ़ें: CTET Exam Date 2022: सीटीईटी परीक्षा डेट से जुड़ी बड़ी खबर, जानें कब होगा एग्जाम और कब रिलीज होगा एडमिट कार्ड

बोर्ड ने इसके अलावा, परीक्षा की तारीख और शहर के आवंटन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक एक्टिव कर दिया है। अब ऐसे में, जो भी अभ्यर्थी इसकी जांच करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल पोर्टल से पर लॉगइन करके चेक कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन निर्धारित शेड्यूल के अनुसार दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 माह के दौरान होना है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड की ओर से CTET परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके अनुसार पहली पाली 1 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाती है। दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी। परीक्षा का सटीक दिन और समय उम्मीदवार के प्रवेश पत्र पर छपा होगा।

अक्टूबर में शुरू हुई थी आवेदन प्रक्रिया  

सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर, 2022 से शुरू होगी। वहीं परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन 24 नवंबर, 2022 तक स्वीकार किए गए थे। बता दें कि सीटीईटी की मान्यता में भी बदलाव कर दिया गया है। पहले 7 साल के लिए वैलिड यह प्रमाणपत्र अब अजीवन मान्य कर दिया गया है।