Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Answer Key 2023: गुजरने को है पूरा महीना, अभी तक जारी नहीं हुई सीटीईटी आंसर-की, जानें संभावित डेट

CTET Answer Key 2023 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 को किया गया था। यह परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर कराई कई थी। इस दौरान लाखों कैंडिडेट्स सीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 में शामिल हुए थे। इसके कुछ समय बाद से ही अभ्यर्थी उत्तरकुंजी की राह देख रहे हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 15 Sep 2023 02:04 PM (IST)
Hero Image
CBSE CTET Answer Key 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता की आंसर-की जल्द रिलीज की जाएगी।

एजुकेशन डेस्क। CBSE CTET Answer Key 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन हुए लगभग एक महीना पूरा होने को है, लेकिन अभी तक आंसर-की जारी नहीं की गई है। न ही इस संबंध में फिलहाल, तक सीबीएसई बोर्ड ने कोई जानकारी दी है कि प्रोविजनल आंसर-की कब रिलीज की जाएगी। परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स बड़ी बेसब्री से उत्तरकुंजी की राह देख रहे हैं। हालांकि, कोई ऑफिशियल सूचना जारी होने की वजह से अभी तक स्थिति साफ नहीं हो सकी है कि कैंडिडेट्स किस दिन से अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे।

20 अगस्त, 2023 को हुई थी परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त, 2023 को किया गया था। यह परीक्षा देश भर के विभिन्न केंद्रों पर कराई कई थी। इस दौरान लाखों कैंडिडेट्स सीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2 में शामिल हुए थे। इसके कुछ समय बाद से ही अभ्यर्थी उत्तरकुंजी की राह देख रहे हैं। वहीं, आज 15 सितंबर, 2023 को परीक्षा को आयोजित हुए लगभग एक महीना पूरे होने को है। लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की गई है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि उत्तरकुंजी आज या कल में जारी हो सकती है। सटीक डेट की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को केवल आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

CBSE CTET Answer Key 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड 

सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक सीबीएसई सीटीईटी वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाएं।इसके बाद, होमपेज पर 'सीटीईटी अगस्त 2023 के लिए उत्तर कुंजी डाउनलोड करें'। अब आपको एक लॉगिन पेज पर निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी। स्क्रीन पर दिखाया गया सिक्योरिटी पिन (कैप्चा कोड) दर्ज करें। अब जरूरी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब आपकी सीबीएसई सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित करेगी। पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट लेकर रख लें।