Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Answer Key 2023 Out: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आंसर-की रिलीज, ctet.nic.in पर ऐसे करें चेक

CTET Answer Key 2023 Out केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के जुलाई 2023 सत्र परीक्षा की आंसर-की डाउनलोड करने के बाद अगर अभ्यर्थियों को लगता है कि उन्हें किसी प्रश्न पर कोई ऑब्जेशन है तो उसके लिए भी आपत्ति उठा सकते हैं। सीबीएसई ने इसके लिए उम्मीदवारों को 18 सितंबर 2023 तक का वक्त दिया है। इन तीन दिनों के भीतर अभ्यर्थियों को प्रश्न पर ऑब्जेक्शन उठाकर सबमिट करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 16 Sep 2023 10:21 AM (IST)
Hero Image
CTET Answer Key 2023 Out: सीटीईटी परीक्षा आंसर-की रिलीज कर दी गई है।

एजुकेशन डेस्क। CTET Answer Key 2023 Out: सीटीईटी परीक्षा आंसर-की लेकर अहम अपडेट है। लगभग महीने भर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की अस्थायी उत्तरकुंजी की राह देख रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा के लिए आंसर-की जारी कर दी है। बोर्ड ने यह उत्तरकुंजी आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर रिलीज की है। अब ऐसे में, जिन कैंडिडेट्स ने यह परीक्षा दी है वे पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए नीचे आसान स्टेप्स भी दिए जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके उम्मीदवार डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET answer key 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की प्रोविजनल आसंर-की ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। अब इसके बाद अनंतिम उत्तर कुंजी लिंक खोलें। अब अपनी क्रेंडिशयल्स एंटर करें। इसके बाद लॉग इन करें और इसे जांचें। अब आपके सामने आंसर-की खुलकर सामने आ जाएगी। इसमे आप अपने स्कोर चेक करें। इसके बाद अगर लगता है कि आपको ऑब्जेक्शन उठाना है तो उसके लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।  

18 सितंबर, 20223 तक दर्ज कराएं आपत्ति 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के जुलाई 2023 सत्र परीक्षा की आंसर-की डाउनलोड करने के बाद अगर अभ्यर्थियों को लगता है कि उन्हें किसी प्रश्न पर कोई ऑब्जेशन है तो उसके लिए भी आपत्ति उठा सकते हैं। सीबीएसई ने इसके लिए उम्मीदवारों को 18 सितंबर, 2023 तक का वक्त दिया है। इसका मतलब है कि तीन दिनों के भीतर अभ्यर्थियों को प्रश्न पर ऑब्जेक्शन उठाकर सबमिट करना होगा। इसके बाद कोई अनुरोध स्वीकार नहीं होगा। इसके अलावा, आपत्ति उठाने के लिए उम्मीदवारों को 1000 रुपये प्रति प्रश्न की फीस चुकानी होगी। यह फीस नॉन-रिफेंडबल होगी। हालांकि, अगर सब्जेक्ट एक्सपर्ट की ओर से ऑब्जेक्शन सही पाया जाता है तो फिर इसे वापस कर दिया जाएगा। लेकिन कैंडिडेट्स इस बात का ध्यान रखें कि वे ऐसा करते वक्त अपने ही डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें, जिससे अगर आपत्ति सही पाई जाए तो उनकी वापस की फीस उनके खाते में ही ट्रांसफर हो सके।

यह भी पढ़ें:  GATE 2024: इस तारीख तक करें गेट परीक्षा के लिए आवेदन, वरना बाद में भरनी होगी लेट फीस