Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Answer Key 2024: जल्द जारी हो सकती है सीटीईटी प्रोविजनल आंसर की, इन स्टेप्स से कर सकेंगे डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2024 के लिए आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट जल्द ही जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी जारी होते ही अभ्यर्थी इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकेंगे। इसके साथ ही किसी उत्तर से संतुष्ट न होने पर वे तय तिथियों में उस पर आपत्ति भी दर्ज कर पायेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 20 Jul 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
CTET Answer Key 2024 जल्द ctet.nic.in पर होगी उपलब्ध।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को देशभर में दो शिफ्ट में संपन्न करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से जल्द ही प्रोविजनल आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट जारी की जा सकती है। हालांकि अभी तक इस बारे में सीबीएसई ने ऑफिशियल डेट की घोषणा नहीं की है।

आंसर की ऑनलाइन माध्यम सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी उत्तर कुंजी एवं रिस्पॉन्स शीट के माध्यम से अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर परिणाम का अनुमान लगा सकेंगे।

तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे ऑब्जेक्शन

सीटीईटी आंसर की जुलाई 2024 जारी होने के बाद अभ्यर्थी प्रश्न उत्तरों का मिलान कर लें, इस दौरान अगर वे किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे निर्धारित तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर पायेंगे। ऑब्जेक्शन दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को 1000 रुपये प्रति प्रश्न का भुगतान करना होगा।

इस स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • सीबीएसई सीटीईटी प्रोविजनल आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में में आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करते ही उत्तर कुंजी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

पास होने के लिए कितने चाहिए होंगे अंक

सीटीईटी एग्जाम में पास होने के लिए जनरल श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है वहीं आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को क्वालीफाई करने के लिए 55 फीसदी अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें- UKPSC APS Exam 2024: उत्तराखंड में एडिशनल प्राइवेट सेक्रेटरी पदों के लिए शुरू हुए आवेदन, 7 अगस्त तक फॉर्म भरने का मौका