Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Answer Key 2024: इस तारीख को रिलीज हो सकती है सीटीईटी आंसर-की, आपत्ति दर्ज कराने के लिए मिलेंगे इतने दिन

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 21 जनवरी 2024 को दो पालियों में सीटीईटी जनवरी सत्र परीक्षा आयोजित की थी। आधिकारिक अपडेट के अनुसार 2693526 उम्मीदवारों ने सीबीएसई सीटीईटी 2024 परीक्षा रजिस्ट्रेशन करवाया था और एग्जाम में 84 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई थी। वहीं अब परीक्षार्थी उत्तरकुंजी की राह देख रहे हैं जो कि जल्द ही रिलीज होने की उम्मीद है।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 24 Jan 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
CTET Answer Key: इस तारीख को रिलीज हो सकती है सीटीईटी आंसर-की,आपत्ति दर्ज कराने के लिए मिलेंगे इतने दिन (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीटीईटी परीक्षा के लिए आंसर-की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। संभावना है कि परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की फरवरी के दूसरे सप्ताह में रिलीज की जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगस्त में 20 तारीख को आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा के लिए उत्तरकुंजी 15 सितंबर, 2024 को जारी की गई थी। अब अगर इसी पैर्टन को अगर सीबीएसई फाॅलो करता है तो 21 जनवरी, 2024 को परीक्षा आयोजित होने लिए फरवरी के दूसरे वीक में या फिर कहें कि 15 से 16 फरवरी, 2024 को आंसर-की रिलीज कर सकता है।

(Image-freepik)

हालांकि, इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की ओर से कोई सूचना जारी नहीं की गई है, इसलिए कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे ctet.nic.in पोर्टल पर नजर बनाएं रखें। प्रोविजनल आंसर-की के साथ-साथ सीबीएसई मूल्यांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों की ओएमआर शीट की स्कैन की गई इमेज भी प्रदान करेगा।

CTET Exam Answer Key 2024: मिलेगा ऑब्जेक्शन का मौका 

सीटीईटी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की रिलीज करने के बाद उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को तीन से चार दिन का वक्त दिया जा सकता है। कैंडिडेट्स को इसके लिए निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद ही उत्तरकुंजी पर आपत्ति दर्ज करा पाएंगे। इसके बाद एक्सपर्ट पैनल की ओर से इसकी जांच की जाएगी। फिर फाइनल आंसर-की रिलीज होगी। इसके साथ ही नतीजों की घोषणा की जाएगी।

CTET Exam Answer Key 2024: 21 जनवरी को हुई थी सीटीईटी परीक्षा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 21 जनवरी, 2024 को दो पालियों में सीटीईटी जनवरी सत्र परीक्षा आयोजित की थी। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, 26,93526 उम्मीदवारों ने सीबीएसई सीटीईटी 2024 परीक्षा रजिस्ट्रेशन करवाया था और एग्जाम में 84 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें: CTET 2024: जानें कब जारी होगी Answer Key, ‘मॉडरेट’ रहे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के दोनों पेपर