Move to Jagran APP

CTET December 2024: सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म में संशोधन के लिए विंडो ओपन, 25 अक्टूबर तक किया जा सकता है त्रुटि-सुधार

सीबीएसई की ओर से सीटीईटी दिसंबर 2024 एग्जाम फॉर्म में करेक्शन के लिए विंडो ओपन कर दी गई है। जिन उम्मीदवारों से फॉर्म भरते समय गलती हो गई है वे ऑनलाइन माध्यम से 25 अक्टूबर 2024 तक संशोधन कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 14 दिसंबर को करवाया जाना सुनिश्चित किया गया है। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पूर्व जारी कर दिए जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 22 Oct 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
CTET December 2024 फॉर्म में यहां से करें संशोधन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए ऐसे अभ्यर्थी जिनसे एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय त्रुटि हो गई है उनके पास सुधार का मौका है। सीबीएसई की ओर से करेक्शन विंडो ओपन कर दी गई है जो 25 अक्टूबर 2024 तक खुली रहेगी। अभ्यर्थी इस दौरान सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर त्रुटि सुधार कर सकते हैं। आपकी सहूलियत के लिए इस पेज पर भी करेक्शन का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है।

इन कैटेगरी में किया जा सकता है संशोधन

आपको बता दें कि फॉर्म सही करने के लिए केवल कुछ कैटेगरी निर्धारित हैं। आवेदनकर्ता केवल नाम, जन्म तिथि, श्रेणी, पता, रोजगार की स्थिति, मोबाइल नंबर, एजुकेशन, परीक्षा केंद्र और भाषा में करेक्शन कर सकते हैं।

कैसे करें त्रुटि सुधार

  • सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म 2024 में करेक्शन करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Correction Window: CTET Dec- 2024 पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करना है।
  • इसके बाद आप जिन कैटेगरी में संशोधन कर सकते हैं वो ओपन हो जाएंगी।
  • अब आपको जिसमें बदलाव करना है उसमें चेंजमेन्ट कर दें।
  • इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।

Correction Window: CTET Dec- 2024 लिंक

परीक्षा के लिए डेट्स की हो चुकी घोषणा

सीबीएसई की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 14 दिसंबर 2024 (शनिवार) को करवाया जायेगा। किसी भी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक होगी, तो परीक्षा 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को भी आयोजित की जा सकती है। परीक्षा के लिए एडमिट एग्जाम डेट से कुछ दिन पूर्व ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। किसी भी अभ्यर्थी को डाक या अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जाएंगे।

परीक्षा दो शिफ्ट में संपन्न करवाई जाएगी। पेपर 2 का आयोजन पहली शिफ्ट में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक करवाया जायेगा वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा यानी कि पेपर 1 का आयोजन दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। एग्जाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या Contact Number 011-22240112 पर संपर्क कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में दिसंबर तक 1 लाख पदों पर भर्ती के लिए शुरू होगी प्रक्रिया, मुख्यमंत्री ने विभागों को योजना बनाने के दिए निर्देश