Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, पढ़ें ये अहम निर्देश, वरना होगी दिक्कत

CTET Exam 2024 में कोई भी कम्युनिकेशन डिवाइसेस जैसे- मोबाइल फोन ब्लूटूथ ईयरफोन माइक्रोफोन पेजर हेल्थ बैंड या फिर कोई वॉच वॉलेट चश्मा हैंडबैग सहित अन्य चीजों को भी एग्जाम में लेकर जाने पर मनाही है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ-साथ एक वैलिड फोटोआईडी भी लेकर आनी होगी। इसके बिना कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sun, 21 Jan 2024 07:49 AM (IST)
Hero Image
CTET Exam 2024: टीचर बनने का है सपना तो पढ़ें सीटीईटी एग्जाम से जुड़ें ये अहम निर्देश,वरना होगी दिक्कत (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपने भी सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना देखा है और इसके लिए आज यानी कि 21 जनवरी, 2024 को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा CTET Exam 2024 में शामिल होने जा रहे हैं तो आपके लिए अहम अपडेट है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा देने के लिए निकलने से पहले उम्मीदवारों को कुछ नियमों का जान लेना बेहद जरूरी है वरना उन्हें एग्जाम देने में समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं कि क्या है वे नियम।

टाइम पर करें रिपोर्ट

सीटीईटी पेपर- II के लिए कैंडिडेट्स को सुबह 7:30 बजे और पेपर- I के लिए दोपहर 12:00 बजे रिपोर्ट करना होगा। दोनों परीक्षाओं के लिए करीब 120 मिनट पहले एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। वहीं, जो अभ्यर्थी पेपर-II में सुबह 9:30 बजे के बाद और पेपर-I में दोपहर 2:00 बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए टाइम पर रिपोर्ट करें।

बैन चीजों का रखें ध्यान

एग्जाम में कोई भी स्टेशनरी आइटम, जैसे- स्टडी मैटेरियल , कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कार्डबोर्ड आदि एग्जाम में बैन है। अगर कोई इन चीजों के साथ पकड़ा जाता है तो फिर उसे एग्जाम में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

एग्जाम में कोई भी कम्युनिकेशन डिवाइसेस, जैसे- मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड या फिर कोई वॉच, वॉलेट, चश्मा, हैंडबैग, सहित अन्य चीजों को भी एग्जाम में लेकर जाने पर मनाही है।

एडमिट कार्ड के साथ वैलिड फोटो आईडी भी है जरूरी

सीटीईटी एग्जाम में उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र के साथ-साथ एक वैलिड फोटोआईडी भी लेकर आनी होगी। इसके बिना कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: CTET Exam: सीटीईटी क्रैक करने का गोल होगा पूरा, बस तैयारी करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स