Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET July 2023 Answer Key: सीबीएसई कभी भी जारी कर सकता है सीटीईटी आंसर की, ctet.nic.in पर कर सकेंगे डाउनलोड

CTET Answer Key 2023 सीटीईटी आंसर की 2023 जारी होने का इंतजार लाखों उम्मीदवारों को है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। ऐसी संभावना है कि सीबीएसई की ओर से आंसर की कभी भी जारी की जा सकती है। आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार उससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। किसी उत्तर से संतुष्ट न होने पर आप उस पर आपत्ति भी दर्ज कर सकेंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 11 Sep 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
CTET July 2023 Answer Key जल्द ही ctet.nic.in पर होने वाली है जारी।

CTET July 2023 Answer Key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 का आयोजन 20 अगस्त को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। परीक्षा संपन्न होने के बाद से एग्जाम देने वाले लाखों अभ्यर्थी सीबीएसई की ओर से सीटीईटी प्रोविजनल आंसर की जारी होने का इंतजार कर रहे हैं जो जल्द ही समाप्त हो सकता है। शेड्यूल के अनुसार सीटीईटी 2023 रिजल्ट सितंबर माह के अंत में जारी किया जायेगा जिसके चलते ऐसा अनुमान है कि सीटीईटी आंसर की जल्द ही जारी कर दी जाएगी क्योंकि परीक्षा का फाइनल रिजल्ट अंतिम उत्तर कुंजी के अनुसार तैयार किया जाएगा।

CTET Answer Key 2023: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • सीटीईटी 2023 उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • उत्तर कुंजी जारी होने के बाद वेबसाइट के होम पेज पर उसका लिंक एक्टिवेट हो जायेगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसका बाद आपको एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • आंसर की पीडीएफ फॉर्मेट में ओपन हो जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

आंसर की डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार रिस्पॉन्स शीट के माध्यम से अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकते हैं। अगर उत्तर कुंजी में दिए गए किसी उत्तर से आप संतुष्ट नहीं होंगे तो तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने के लिए आपको आंसर की जारी होने के बाद दो से तीन दिन का समय प्रदान किया जायेगा।

CTET Answer Key 2023: कब घोषित होगा सीटीईटी रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से सीटीईटी 2023 के लिए जारी शेड्यूल के अनुसार सीटीईटी 2023 रिजल्ट सितंबर माह के अंत में घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड और फाइनल आंसर की भी उपलब्ध करवाई जा सकती है। फाइनल आंसर की अंतिम एवं सर्वमान्य होगी और आप उस पर किसी भी प्रकार से आपत्ति दर्ज नहीं कर सकते हैं।