Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET July 2023 Answer Key: सीटीईटी परीक्षा के प्रोविजिनल आंसर-की इस तारीख तक संभव, ऐसे जान सकेंगे स्कोर

CTET July 2023 Answer Key ऐसे में जबकि जुलाई सत्र के लिए सीटीईटी आंसर-की 2023 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कभी भी जारी कर सकता है तो उम्मीदवारों को इसे डाउनलोड करने के स्टेप्स को जान लेना चाहिए। बोर्ड द्वारा उत्तर-कुंजी सीटीईटी परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से लॉग-इन करके उत्तर-कुंजी डाउनलोड कर सकेंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 25 Aug 2023 01:36 PM (IST)
Hero Image
CTET July 2023 Answer Key: उम्मीदवार आंसर-की से कर सकेंगे अपने संभावित स्कोर का आकलन।

CTET July 2023 Answer Key: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के जुलाई 2023 सत्र के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजी जारी की जानी है। बोर्ड ने सीटीईटी जुलाई 2023 आंसर-की जारी किए जाने की तारीख का एलान नहीं किया है, लेकिन सीबीएसई द्वारा पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न को देखें को आंसर-की परीक्षा आयोजन की तिथि से एक सप्ताह के भीतर यानि 27 अगस्त तक जारी की जा सकती है। ऐसे में जबकि बोर्ड ने परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को किया था, सीटीईटी आंसर-की 2023 इस सप्ताह के दौरान कभी भी जारी किए जाने की उम्मीद है।

CTET July 2023 Answer Key: ऐसे करें डाउनलोड सीटीईटीआंसर-की

ऐसे में जबकि जुलाई सत्र के लिए सीटीईटी आंसर-की 2023 सीबीएसई कभी भी जारी कर सकता है, तो उम्मीदवारों को इसे डाउनलोड करने के स्टेप्स को जान लेना चाहिए। बोर्ड द्वारा उत्तर-कुंजी सीटीईटी परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को इस पोर्टल पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर ही दिए गए कैंडिडेट एक्टिविटी सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले आंसर-की डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को नए पेज पर अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपने सम्बन्धित पेपर और कोड के लिए अनौपचारिक उत्तर कुंजियां देख सकेंगे।

CTET July 2023 Answer Key: ऐसे जान सकेंगे स्कोर

उम्मीदवारों ध्यान देना चाहिए कि सीटीईटी आंसर-की 2023 के माध्यम से वे अपना संभावित स्कोर कैलकुलेट कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने मार्क किए गए उत्तरों से जारी आंसर-की का मिलान करना होगा। इसके बाद सही पाए गए उत्तरों के कुल अंकों के योग करके अपने स्कोर का आकलन कर सकेंगे। साथ ही, अपनी सम्बन्धित कटेगरी के लिए सीबीएसई द्वारा निर्धारित न्यूनतम कट-ऑफ से उम्मीदवार अपने स्कोर का मिलान करके अपना सीटीईटी रिजल्ट 2023 का अनुमान लगा सकेंगे।