Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET July 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के Answer Key CBSE आज कर सकता है जारी, लिंक ctet.nic.in पर

CTET July 2023 Answer Key केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के जुलाई सत्र के लिए प्रोविजिनल आंसर-की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आज यानी सोमवार 28 अगस्त को जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड द्वारा आंसर-की जारी किए जाने की तारीख का एलान नहीं किया गया है लेकिन पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न को देखें तो उत्तर-कुंजियां परीक्षा तिथि से एक सप्ताह में जारी किए जाने की उम्मीद है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Mon, 28 Aug 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
CTET July 2023 Answer Key: डाउनलोड लिंक परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर एक्टिव होगा।

CTET July 2023 Answer Key: CBSE द्वारा आयोजित सीटीईटी जुलाई 2023 परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के जुलाई सत्र के लिए प्रोविजिनल आंसर-की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आज यानी सोमवार, 28 अगस्त को जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड द्वारा सीटीईटी जुलाई 2023 आंसर-की जारी किए जाने की तारीख का एलान नहीं किया गया है, लेकिन पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न को देखें तो उत्तर-कुंजियां परीक्षा तिथि से एक सप्ताह में जारी किए जाने की उम्मीद है। इस क्रम में जुलाई सीटीईटी के 20 अगस्त के आयोजन के बाद 27 अगस्त को रविवार होने के कारण आंसर-की आज जारी किए जाने की संभावना है।

CTET July 2023: CBSE परीक्षा के Answer Key ctet.nic.in पर करेगा जारी

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई 2023 आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट, ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस पोर्टल पर एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों से इन उत्तर-कुंजियों पर उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार को सीबीएसई द्वारा जारी किसी भी प्रश्न के जारी किए गए उत्तर को लेकर कोई आपत्ति होती है तो वे इसे पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न निर्धारित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। इसके लिए सीबीएसई उम्मीदवारों को 3 दिन का समय दे सकता है।

उम्मीदवारों से प्राप्त हुई आपत्तियों की सीबीएसई सम्बन्धित परीक्षा विशेषज्ञों से जांच कराएगा। इसके बाद फाइनल आंसर-की जारी किए जाएंगे। इसके बाद, बोर्ड नतीजों की घोषणा करेगा। परिणाम पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न के मुताबिक सितंबर 2023 के चौथे सप्ताह के दौरान घोषित किए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - CTET Answer Key 2023 Date: सीटीईटी July परीक्षा समाप्त, आंसर-की और रिजल्ट CBSE इन तारीखों तक कर सकता है जारी