Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET July 2023 Answer Key: सीबीएसई इस सप्ताह जारी कर सकता है सीटीईटी आंसर की, इस तरीके से कर सकेंगे डाउनलोड

CTET Answer Key 2023 सीबीएसई की ओर से सीटीईटी जुलाई 2023 एग्जाम के लिए प्रोविजनल आंसर की इस सप्ताह जारी हो सकती है। आंसर की ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी जहां से आप मांगी गयी डिटेल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। उत्तर कुंजी में दिए किसी उत्तर से असंतुष्ट होने पर उस पर आपत्ति भी दर्ज की जा सकेगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 13 Sep 2023 02:01 PM (IST)
Hero Image
CTET July 2023 Answer Key इस सप्ताह हो सकती है जारी।

CTET July 2023 Answer Key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2023 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद से उम्मीदवारों आंसर की जारी होने का इंतजार है जो अब जल्द ही समाप्त हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सप्ताह में कभी भी सीबीएसई की ओर से सीटीईटी 2023 आंसर की जारी हो सकती है। प्रोविजनल आंसर की ऑनलाइन माध्यम से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ctet.nic.in पर जारी की जाएगी जहां से आप मांगी गयी डिटेल दर्ज करके आसानी से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Answer Key 2023: इस तरह से डाउनलोड कर सकेंगे प्रोविजनल आंसर की

  • सीबीएसई की ओर से आंसर की जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर CTET July 2023 Answer Key का लिंक एक्टिव होगा उस क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद परीक्षार्थियों को एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके आगे बढ़ना होगा।
  • आंसर की एक नए पेज पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार इसके द्वारा अपने सभी प्रश्न व उत्तरों का मिलान कर सकते हैं। अगर आप आंसर की में दर्ज किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं तो तय तिथियों में आप उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। अगर आपके द्वारा दर्ज की गयी आपत्ति सही पायी जाती है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किया जायेगा। दर्ज आपत्तियों का निस्तारण सीबीएसई के विशेषज्ञों द्वारा करवाया जायेगा।

CTET Answer Key 2023 Kab Aayega: अंत में जारी होगी फाइनल उत्तर कुंजी

प्रोविजनल आंसर की पर दर्ज आपत्तियों को निस्तारण के बाद सीबीएसई की ओर से फाइनल उत्तर कुंजी जारी कर दी जाएगी। फाइनल उत्तर कुंजी अंतिम एवं सर्वमान्य होगी जिस पर कोई भी उम्मीदवार आपत्ति दर्ज नहीं कर सकेगा। फाइनल आंसर की के साथ ही उम्मीदवारों का रिजल्ट भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट की घोषणा के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam: 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन डेटा 12 अक्टूबर तक करे सबमिट, सीबीएसई ने स्कूलों को दिए निर्देश