Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET July 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CBSE ने 7 जुलाई को की आयोजित, जानें कब जारी होंगे आंसर-की और नतीजे

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के जुलाई 2024 सत्र का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा बीते रविवार 7 जुलाई को किए जाने के बाद अब अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (CTET July 2024 Answer Key) जारी की जाएंगी। पूर्व सत्रों की परीक्षा के पैटर्न के मुताबिक उत्तर-कुंजियां परीक्षा की तिथि से तीसरे सप्ताह के दौरान जारी की रही है। ऐसे में आंसर-की जुलाई के आखिर में आ सकती है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 08 Jul 2024 12:07 PM (IST)
Hero Image
CTET July 2024: अधिसूचना में परिणाम अगस्त के आखिर में जारी किए जाने की जानकारी साझा की गई है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के जुलाई 2024 सत्र का आयोजन बीते रविवार, 7 जुलाई को देश भर में बनाएं गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की। परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक पंजीकरण किए गए हैं, जो कि कक्षा 1 से 5 तक टीचिंग के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8 के लिए पेपर 2 हुए हैं। इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए उन्मीदवारों को अपना नतीजों को जारी किए जाने से पहले आंसर-की (CTET July 2024 Answer Key) जारी किए जाने का इंतजार है।

CTET July 2024: जानें कब जारी होंगे आंसर-की और नतीजे

CBSE ने CTET जुलाई 2024 परीक्षा के लिए आंसर-की जारी किए जाने की तिथि की घोषणा नहीं की है। हालांकि, पूर्व सत्रों की परीक्षा के पैटर्न के मुताबिक उत्तर-कुंजियां परीक्षा की तिथि से तीसरे सप्ताह के दौरान जारी की रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड CTET जुलाई आंसर-की (CTET July 2024 Answer Key) को इस माह के आखिर में जारी कर सकता है।

उम्मीदवार ध्यान दें कि CBSE CTET आंसर-की को जारी करने के साथ ही साथ इन उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित करेगा, जिसे छात्र-छात्राएं ऑनलाइन मोड में दर्ज करा सेकेंगे। इसके लिए अप्लीकेशन विंडो आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर ओपेन की जाएगी। उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए प्रति प्रश्न 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें - CTET July 2024 Exam Analysis: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा हुई संपन्न, यहां से जानें कैंडिडेट्स रिस्पॉन्स एवं प्रश्न पत्र का स्तर

उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की CBSE सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से जांच कराएगा और इसके आधार पर अंतिम उत्तर-कुंजियां (CTET July 2024 Answer Key) जारी की जाएंगी। इसके साथ ही नतीजों की भी घोषणा कर दी जाएगी। बोर्ड ने इस परीक्षा की अधिसूचना में परिणाम (CTET Result July 2024) अगस्त के आखिर में जारी किए जाने की जानकारी साझा की है।