Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE जल्द ही जारी कर सकता है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के आंसर-की, 27 लाख उम्मीदवारों को इंतजार

CBSE द्वारा 21 जनवरी को आयोजित सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आधिकारिक उत्तर-कुंजियों को जारी करने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न के आधार पर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड द्वारा प्रोविजिनल आंसर-की (CTET Official Answer Key 2024) इसी सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 05 Feb 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
CTET Official Answer Key 2024: डाउनलोड लिंक परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर एक्टिव होगा।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर के स्कूलों में पहली से पांचवीं कक्षा तक तथा छठवीं से आठवीं तक की कक्षाओं में अध्यापन के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के जनवरी 2024 सत्र के क्रमश: पेपर 1 और पेपर 2 का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 21 जनवरी 2024 को किया गया था। इस परीक्षा के पेपर 1 के लिए पंजीकृत 9.58 लाख तथा पेपर 2 के लिए रजिस्टर्ड 17.35 लाख कैंडिडेट्स में से टेस्ट में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को अब आधिकारिक उत्तर-कुंजियों (CTET Official Answer Key 2024) का इंतजार है।

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आधिकारिक उत्तर-कुंजियों को जारी करने की तिथि की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न के आधार पर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड द्वारा प्रोविजिनल आंसर-की (CTET Official Answer Key 2024) इसी सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। हालांकि, आधिकारिक अपडेट के लिए उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

CTET Official Answer Key 2024: उम्मीदवार दर्ज करा सकेंगे आपत्तियां

जनवरी 2024 सेशन के लिए सीटीईटी के आंसर-की जारी किए जाने के साथ ही CBSE उम्मीदवारों से इन पर उनकी आपत्तियों को आमंत्रित करेगा। जिस उम्मीदवार को बोर्ड द्वारा जारी आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति होगी तो वे इस परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क (1000 रुपये संभावित) का भुगतान करना होगा।

दूसरी तरफ, उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद CBSE CTET 2024 की अंतिम उत्तर-कुंजियां जारी करेगा और साथ ही नतीजों की भी घोषणा कर दी जाएगी। जिन उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाएगा, उन्हें बोर्ड द्वारा CTET सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से उम्मीदवार देश भर के सरकारी और निजी स्कूलों की सम्बन्धित कक्षाओं में प्राइमरी टीचर (PRT) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - CTET Answer Key 2024: सीबीएसई कब रिलीज कर सकता सीटीईटी आंसर-की, चेक कर लीजिए लेटेस्ट अपडेट