Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Result 2024: सीबीएसई सीटीईटी जुलाई परीक्षा का रिजल्ट जल्द हो सकता है घोषित, लाइफटाइम वैलिड रहेगा स्कोर कार्ड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सीटीईटी जुलाई 2024 का रिजल्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। नतीजे जारी होने के साथ ही सीबीएसई की ओर से फाइनल उत्तर कुंजी भी ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस एग्जाम के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड की वैलिडिटी लाइफटाइम के लिए मान्य होगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 30 Jul 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
CTET Result 2024: सीबीएसई सीटीईटी जुलाई सेशन का रिजल्ट जल्द ctet.nic.in पर हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 का आयोजन देशभर में निर्धारित 136 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर 7 जुलाई 2024 को दो शिफ्ट में करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद 24 जुलाई को सीबीएसई की ओर से प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई थी जिस पर 27 जुलाई तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने के मौका दिया गया था। अब इस एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे कुछ ही दिनों में सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा।

कहां और कैसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड

सीबीएसई सीटीईटी जुलाई 2024 रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके बाद परीक्षार्थी लॉग इन डिटेल दर्ज करके रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट होते ही आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

लाइफटाइम रहेगी स्कोर कार्ड की वैधता

सीटीईटी स्कोर कार्ड की वैलिडिटी लाइफटाइम के लिए रहेगी अर्थात एक बार एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आप इस स्कोर कार्ड का उपयोग सभी भर्तियों के लिए कर पायेंगे। सीटीईटी के लिए न्यूनतम पासिंग मार्क्स जनरल श्रेणी के लिए 60 फीसदी तय किया गया है वहीं ओबीसी/ एसटी/ एससी वर्ग को इसमें 5 फीसदी अंकों की छूट दी गई है। अर्थात इस वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा।

यह भी पढ़ें- NEET UG 2024: केंद्रीय संस्थानों और AIQ सीटों के लिए Counselling 14 अगस्त से होगी शुरू, MCC ने जारी किया कार्यक्रम