Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Result August 2023 Date: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम इस तारीख तक, CBSE की आधिकारिक सूचना

CTET Result August 2023 Date केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के जुलाई/अगस्त 2023 के परिणामों की घोषणा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सितंबर 2023 के आखिर तक कर दी जाएगी। यह जानकारी सीबीएसई द्वारा इस बार की सीटीईटी परीक्षा के लिए जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के माध्यम से दी गई है। सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई/अगस्त 2023 के परिणामों को लेकर अपडेट आधिकारिक परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 19 Sep 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
CTET Result August 2023 Date: उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

CTET Result August 2023 Date: सीबीएसई की सीटीईटी अगस्त 2023 परीक्षाओं में सम्मिलित हुआ लाखों उम्मीदवारों के लिए अपडेट। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के जुलाई/अगस्त 2023 के परिणामों की घोषणा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सितंबर 2023 के आखिर तक कर दी जाएगी। यह जानकारी सीबीएसई द्वारा इस बार की सीटीईटी परीक्षा के लिए जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के माध्यम से दी गई है। बोर्ड द्वारा वर्तमान सत्र की परीक्षा के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार ही जुलाई और अगस्त में परीक्षा के आयोजन के बाद परिणाम भी प्रस्तावित तिथि के अनुसार ही सितंबर 2023 के आखिर तक जारी किए जाने की पूरी संभावना है।

CTET Result August 2023 Date: परिणाम अपडेट परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई/अगस्त 2023 के परिणामों को लेकर अपडेट आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा। ऐसे में कैंडिडेट्स को इस पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए। साथ ही, परिणाम घोषित होने के बाद स्कोर देखने के लिए लिंक को भी इसी पोर्टल पर ही एक्टिव किया जाएगा, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ से लॉग-इन करके परिणाम देख सकेंगे।

हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि नतीजे जारी किए जाने के बाद सीबीएसई सफल घोषित उम्मीदवारों को सीटीईटी सर्टिफिकेट जारी करेगा, जिसे उम्मीदवार बाद में डाउनलोड कर सकेंगे। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल की कक्षाओं में अध्यापन के लिए विभिन्न शिक्षक भर्तियों में सम्मिलित हो सकेंगे।

बता दें कि सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई 2023 सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल से 26 मई तक संचालित की थी। इसके बाद परीक्षा 20 अगस्त को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के बाद 15 सितंबर को अनौपचारिक आंसर-की जारी किए गए, जिन पर उम्मीदवारों ने 18 सितंबर तक आपत्ति दर्ज कराईं। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद अब सीटीईटी रिजल्ट 2023 की घोषणा सीबीएसई द्वारा की जानी है।

यह भी पढ़ें - UPPSC APS Application 2023: आज से करें उत्तर प्रदेश अतिरिक्त निजी सचिव परीक्षा के लिए आवेदन, 328 पदों पर भर्ती