Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET Result August 2023: स्कोरकार्ड पर दिया है पास हुए या फेल, ऐसे समझें, CBSE ने परिणाम घोषित किया

CTET Result August 2023 सीबीएसई की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई/अगस्त 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने अपना स्कोर कार्ड चेक किया और वे कन्फ्यूज हो रहे हैं तो वे इसे आसानी से चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने स्कोर कार्ड के नीचे पास पर्सेंटेज की डिटेल दी है जिसे देखकर आप अपने क्वालीफाई होने की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 25 Sep 2023 03:22 PM (IST)
Hero Image
CTET Result August 2023 घोषित, यहां से जानें पास हुए या फेल।

CTET Result August 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (सत्र जुलाई/ अगस्त) का रिजल्ट आज यानी 25 सितंबर को घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर घोषित किया गया है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे ऑफिशियल वेबसाइट या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।

स्कोर कार्ड से ऐसे जानें पास हुए या फेल

सीटीईटी स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसमें सीबीएसई द्वारा आपके द्वारा प्राप्त अंक और पूर्णांक की जानकारी दी गयी है। सीबीएसई ने स्कोर कार्ड में किसी भी प्रकार का पास या फेल का क्लॉज एड नहीं किया है ऐसे में अभ्यर्थी अपने क्वालीफाई होने की स्थिति को ऐसे समझ सकते हैं। आपके स्कोर कार्ड में नीचे की लाइन में आपके द्वारा प्राप्त किये गए अंकों का पास पर्सेंटेज दिया गया है।

उसी के नीचे वर्गानुसार उम्मीदवारों के क्वालीफाई होने का पास प्रतिशत भी दर्ज है। अगर आप सामान्य श्रेणी से आते हैं और अपने 60 प्रतिशत अंक प्राप्त कर लिए हैं तो इसका मतलब है आप इस परीक्षा में क्वालीफाई कर गए हैं। इसी प्रकार से अन्य श्रेणियों के लिए यह पास प्रतिशत 55 प्रतिशत निर्धारित है। अगर आपके द्वारा पास पर्सेंटेज न्यूनतम पर्सेंटेज के बराबर है या ज्यादा है तो आप इसमें सफल माने जाएंगे।

CTET Result August 2023: स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।  

क्वालीफाई करने के लिए इतने प्रतिशत अंक लाने हैं अनिवार्य

सीबीएसई की ओर से रिजल्ट घोषित किये जाने के साथ ही पास प्रतिशत भी निर्धारित कर दिया गया है। सामान्य श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को सीटीईटी एग्जाम में पास होने के लिए न्यूनतम 60% अंक लाने अनिवार्य हैं। इसके अलावा ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पास होने के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत प्राप्त करने हैं तभी वे इस परीक्षा के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

यह भी पढ़ें- CTET Result 2023: CBSE ने घोषित किए सीटीईटी August के नतीजे, ये रहा लिंक, 25 लाख से अधिक उम्मीदवार