Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी परीक्षा शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख आज, 3.57 लाख उम्मीदवारों के परीक्षा शहर जल्द होंगे घोषित

CUET PG 2022 सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किए ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने शुल्क नहीं भरा है वे आज रात 11.50 बजे इसका भुगतान कर दें। इसके बाद NTA उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की सूचना स्लिप जारी करेगा।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 08:42 AM (IST)
Hero Image
सीयूईटी पीजी 2022 के लिए आवेदन किए 3.57 लाख उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET PG 2022: एक तरफ जहां राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा सीयूईटी यूजी के छठें और आखिरी चरण का आयोजन आज, 24 अगस्त से शुरू किया जा रहा है और यह 30 अगस्त तक चलेगी तो वहीं इसके बाद 1 सितंबर से शुरू होने वाले सीयूईटी पीजी 2022 के लिए भी तैयारियां आखिरी चरण में हैं। एजेंसी द्वारा पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किए 3.57 लाख उम्मीदवारों के लिए यूईटी पीजी 2022 का आयोजन 1 से 11 सितंबर तक किए जाने की घोषणा की है। हालांकि, परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए ऐसे उम्मीदवारों को एनटीए एक और मौका दिया है जिन्होंने अपना शुल्क जमा नहीं किया है। ऐसे में यदि किसी उम्मीदवार ने आवेदन के बाद शुल्क का भुगतान नहीं किया है तो वे रात 11.50 बजे तक परीक्षा पोर्टल, cuet.nta.nic.in पर लॉग-इन करके इसे ऑनलाइन माध्यमों से भर दें।

CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी के 3.57 लाख उम्मीदवारों के परीक्षा शहर जल्द होंगे घोषित

सभी उम्मीदवार जिन्होंने अपना आवेदन और निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान कर दिया है उन्हें ही एनटीए द्वारा परीक्षा में सम्मिलित होने के अवसर दिया जाएगा। इन उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए ‘सीयूईटी पीजी 2022 सिटी इंटीमेशन स्लिप’ एनटीए जल्द ही जारी कर देगा, जिसे उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल से डाउनलोड कर सकेंगे। आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी हो जाने से उम्मीदवार परीक्षा तिथि के लिए अपना एग्जाम ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकेंगे।

हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा हर कैंडीडेट को अभी सिर्फ आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी दी जाएगी, न कि उस शहर में उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र की। परीक्षार्थियों को उनके निश्चित परीक्षा केंद्र के साथ-साथ परीक्षा तिथि और परीक्षा पाली की सूचना सीयूईटी पीजी 2022 एडमिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी, जिसे एनटीए द्वारा बाद में जारी किया जाएगा। आमतौर पर, एनटीए द्वारा एडमिट कार्ड उम्मीदवारों के डाउनलोड के लिए आवंटित तिथि से चार दिन पहले उपलब्ध कराए जाते हैं। ऐसे में माना रहा है कि 1 सितंबर तिथि वाले परीक्षार्थी अपना सीयूईटी पीजी 2022 प्रवेश पत्र 28 अगस्त से डाउनलोड कर सकेंगे।