Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी एग्जाम आज से, इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत, पढ़ें परीक्षा से जुड़े अन्य अहम निर्देश

CUET PG 2022 परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 1000 बजे से दोपहर 1200 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली दोपहर 0300 बजे से शाम 500 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Thu, 01 Sep 2022 07:25 AM (IST)
Hero Image
सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन कल, 01 सितंबर से शुरू होना है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन आज, 01 सितंबर से शुरू होना है। देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पीजी प्रोगाम में दाखिले के लिए होने वाला यह एग्जाम कल से शुरू होकर 11 सितंबर, 2022 तक संचालित किया जाएगा। CUET PG 2022 परीक्षा की सिटी इंटीमेशन स्लिप आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर उपलब्ध है। वहीं प्रवेश पत्र भी आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड किए जा चुके हैं। परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जा रहा है। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स यह परीक्षा देने जा रहे हैं, उन्हें अपने साथ कुछ अहम डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे, आइए जानते हैं क्या वे दस्तावेज और परीक्षा से जुड़े अहम निर्देश। 

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी (Common University Entrance Test, Postgraduate, CUET PG 2022) एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड के साथ-साथ एनटीए वेबसाइट से डाउनलोड किए गए सेल्फ डिक्लेरेशन (अंडरटेकिंग) की प्रिंट कॉपी (ए4 साइज पेपर पर एक स्पष्ट प्रिंटआउट) विधिवत भरा हुआ अपने साथ लेकर जाना होगा।

परीक्षा के दौरान केंद्र में अटेंडेंस शीट में विशिष्ट स्थान पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट आकार का फोटो (जैसा कि ऑनलाइन आवेदन पत्र पर अपलोड किया गया है) लेकर जाना होगा।

एडमिट कार्ड के साथ-साथ वैलिड फोटो आईडी भी साथ लेकर आनी होगी। इनमें विश्वविद्यालय / कॉलेज पहचान पत्र / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / आधार कार्ड (फोटो के साथ) / फोटो के साथ राशन कार्ड / फोटो के साथ यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड / फोटो के साथ बैंक पासबुक में से कोई भी डॉक्यूमेंट्स लाना अनिवार्य होगा।

PwBD श्रेणी के तहत अधिकृत चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी PwBD प्रमाण पत्र।

कैंडिडेट्स को परीक्षा के लिए एक बॉल प्वाइंट पेन लेकर आना होगा। वहीं कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए पर्सनल हैंड सैनिटाइज़र (50 मिली) भी लेकर आना होगा।

इसके अलावा, हर अभ्यर्थी को फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।