Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG 2024: सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा के आंसर-की कभी भी हो सकते हैं जारी, pgcuet.samarth.ac.in से करें डाउनलोड

NTA ने देश भर के कुल 190 विश्वविद्यालयों तथा अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में संचालित होने वाले मास्टर्स डिग्री कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए CUET PG 2024 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 से 28 मार्च तक किया था। इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों स्टूडेंट्स को अब उत्तर-कुंजियां (CUET PG 2024 Answer Key) जारी किए जाने का इंतजार है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 04 Apr 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
CUET PG 2024 Answer Key: परीक्षा का आयोजन 11 से 28 मार्च तक किया गया था।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। विश्वविद्यायलयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (पीजी) 2024 की अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा जारी किया जाना है। एजेंसी द्वारा आंसर-की जारी किए जाने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि, पूर्व परीक्षाओं के पैटर्न के आधार पर उम्मीद की जा रही है कि NTA प्रवेश परीक्षा की उत्तर-कुंजियां (CUET PG 2024 Answer Key) अब कभी भी जारी कर सकता है।

बता दें कि NTA ने देश भर के कुल 190 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे राज्य, डीम्ड तथा निजी विश्वविद्यालयों तथा अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) में संचालित होने वाले मास्टर्स डिग्री कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए CUET PG 2024 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 से 28 मार्च तक किया था। इस परीक्षा के लिए 4.62 लाख स्टूडेंट्स ने पंजीकरण किया था। परीक्षा विदेशों के 9 शहरों समेत देश के 262 शहरों में बनाए गए कुल 572 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों स्टूडेंट्स को अब उत्तर-कुंजियां (CUET PG 2024 Answer Key) जारी किए जाने का इंतजार है।

यह भी पढ़ें - CUET PG Answer Key 2024: जल्द जारी होगी सीयूईटी पीजी एग्जाम के लिए आंसर की, pgcuet.samarth.ac.in पर एक्टिव होगा लिंक

CUET PG 2024 Answer Key: pgcuet.samarth.ac.in से करें डाउनलोड

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि NTA द्वारा सीयूईटी पीजी 2024 के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को इस परीक्षा के आधिकारिक पोर्टल, pgcuet.samarth.ac.in पर एक्टिव किया जाएगा। कैंडिडेट्स इस लिंक के माध्यम से अपनी डिटेल को भरकर सबमिट करके आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - CUET PG 2024: 4.62 लाख स्टूडेंट्स ने दी सीयूईटी पीजी परीक्षा, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी, जल्द आएगी आंसर-की

साथ ही, यदि किसी भी उम्मीदवारों को आसंर-की को लेकर कोई आपत्ति होती है, तो वे इसे पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। उम्मीदवारों को आपत्तियां दर्ज कराने के लिए प्रति विषय निर्धारित शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवार इस शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे।