Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG 2024: आज जारी होगी सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप, एडमिट कार्ड डाउनलोड इस दिन से

NTA द्वारा उम्मीदवारों परीक्षा शहर की जानकारी इस पहले जारी की जाएगी ताकि परीक्षार्थी अपना एग्जाम-डे ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकें। हालांकि आवंटित परीक्षा शहर में किस एग्जाम सेंटर पर परीक्षा देनी है और तिथि व पाली की जानकारी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र (CUET PG 2024 Admit Card) के माध्यम से दी जाएगी जिसे उम्मीदवार परीक्षा की तिथि से 2 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 04 Mar 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
CUET PG 2024 Exam City Slip: परीक्षाएं 11 से 28 मार्च तक तीन पालियों में आयोजित की जानी है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीयूईटी पीजी 2024 प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किए लाखों स्टूडेंट्स के लिए अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे विभिन्न राज्यों, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (पीजी) 2024 में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण किए छात्र-छात्राओं को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप (CUET PG 2024 Exam City Slip) आज यानी सोमवार, 4 मार्च 2024 को जारी की जाएगी।

CUET PG 2024 Admit Card: प्रवेश पत्र परीक्षा से 2 दिन पहले

NTA द्वारा उम्मीदवारों परीक्षा शहर की जानकारी इस पहले जारी की जाएगी ताकि परीक्षार्थी अपना एग्जाम-डे ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकें। हालांकि, आवंटित परीक्षा शहर में किस एग्जाम सेंटर पर परीक्षा देनी है और तिथि व पाली की जानकारी उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र (CUET PG 2024 Admit Card) के माध्यम से दी जाएगी, जिसे उम्मीदवार परीक्षा की तिथि से 2 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि NTA ने हाल ही में 26 फरवरी 2024 को नोटिस जारी करते हुए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की थी, जिसके मुताबिक परीक्षाएं 11 से 28 मार्च तक तीन पालियों में आयोजित की जानी है।

यह भी पढ़ें - CUET PG 2024: 4 मार्च को जारी होगी सीयूईटी पीजी सिटी इंटिमेशन स्लिप, pgcuet.samarth.ac.in पर कर पाएंगे डाउनलोड

CUET PG 2024 Exam City Slip: ऐसे करें डाउनलोड एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड

परीक्षार्थियों को ध्यान देना चाहिए कि NTA द्वारा सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप (CUET PG 2024 Exam City Slip) जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को परीक्षा पोर्टल, pgcuet.samarth.ac.in पर एक्टिव किया जाएगा। कैंडिडेट्स इस लिंक के माध्यम से डाउनलोड पेज पर जाकर अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल भरकर सबमिट करके अपनी एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकेंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।