Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG 2024 प्रवेश परीक्षा NTA आज से करेगा आयोजित, केंद्र पर 90 मिनट पहले करें रिपोर्ट, पढ़ें जरूरी निर्देश

NTA ने उम्मीदवारों के लिए निर्देश जारी किए हैं कि वे CUET PG 2024 प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपनी आवंटित पाली शुरू होने से कम से कम 90 मिनट पहले अपने आवंटित परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें जहां पर स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन उनके एडमिट कार्ड तथा फोटो आइडी प्रूफ से करने के बाद ही इंट्री दी जाएगी।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 11 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
CUET PG 2024: प्रवेश परीक्षा घोषित तारीखों पर 3-3 पालियों में आयोजित की जाएगी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (पीजी) 2024 (CUET PG 2024) आज यानी सोमवार, 11 मार्च से किया जाना है। एजेंसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा घोषित तारीखों पर 3-3 पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से 10.45 बजे तक, दूसरी दोपहर 12.45 से 2.30 बजे तक और तीसरी पाली शाम 4.30 बजे से 6.15 बजे तक आयोजित की जानी है। इन पालियों में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

CUET PG 2024: केंद्र पर 90 मिनट पहले करें रिपोर्ट

दूसरी तरफ, NTA ने उम्मीदवारों के लिए निर्देश जारी किए हैं कि वे CUET PG 2024 प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपनी आवंटित पाली शुरू होने से कम से कम 90 मिनट पहले अपने आवंटित परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें, जहां पर स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन उनके एडमिट कार्ड तथा फोटो आइडी प्रूफ से करने के बाद इंट्री दी जाएगी। ऐसे में परीक्षार्थियों को चाहिए वे अपने प्रवेश पत्र के साथ-साथ अपना कोई एक फोटो पहचान पत्र साथ ले जाना ना भूलें।

यह भी पढ़ें - CUET PG Exam 2024: सोमवार से तीन शिफ्ट में शुरू होगी सीयूईटी पीजी परीक्षा, पढ़ें एग्जाम से जुड़े जरूरी निर्देश

CUET PG 2024: इन निर्देशों का भी पालन होगा जरूरी

टाइंमिग के साथ-साथ उम्मीदवारों को NTA CUET PG 2024 प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होते समय कुछ और निर्देशों का भी ध्यान देना जरूरी है। इनमें से कुछ मुख्य निम्नलिखित हैं:-

  • स्टूडेंट्स अपने साथ NTA के निर्देशों के अनुसार सेल्फ-डिक्लेरेशन अवश्य ले जाएं।
  • यदि लागू हो तो दिव्यांगता प्रमाण-पत्र भी ले जाना ना भूलें।
  • परीक्षा कक्ष में परीक्षकों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें।
  • ट्रैफिक या किसी अन्य कारणों से एग्जाम सेंटर पहुंचने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • कैंडिडेट्स अपने साथ कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल, कैलकुलेटर, आदि न जाएं।