Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG Answer Key 2023: कभी भी जारी हो सकते हैं सीयूईटी पीजी के प्रोविजिनल आंसर-की, रिजल्ट इस तारीख तक संभव

CUET PG Answer Key 2023 एनटीए ने उत्तर-कुंजी जारी किए जाने की तारीख का एलान नहीं किया है। पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो परीक्षा के आयोजन के एक सप्ताह के भीतर आंसर-की जारी हुए थे। इस साल प्रवेश परीक्षा 30 जून को समाप्त हो गई और इससे बाद करीब 2 सप्ताह पूरे होने वाले हैं तो माना जा रहा है कि आंसर-की कभी भी जारी हो सकती है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 12 Jul 2023 07:59 AM (IST)
Hero Image
CUET PG Answer Key 2023: इस बार परीक्षा के नतीजे 20 जुलाई के बाद घोषित किए जाने की संभावना है।

CUET PG Answer Key 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पीजी दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) का आयोजन 5 से 30 जून के बीच विभिन्न घोषित और संशोधित तारीखों पर किया। देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले पीजी कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए आयोजित सीयूईटी पीजी 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए एनटीए द्वारा अब प्रोविजिनल आंसर-की जारी किए जाने का इंतजार देश भर के लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं।

हालांकि, एनटीए द्वारा अनौपचारिक उत्तर-कुंजी जारी किए जाने की तारीख को लेकर कोई औपचारिक एलान नहीं किया गया है। पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो परीक्षा के आयोजन के एक सप्ताह के भीतर एजेंसी ने आंसर-की जारी कर दिए थे। ऐसे में जबकि इस साल प्रवेश परीक्षा 30 जून को समाप्त हो चुकी है और इससे बाद करीब 2 सप्ताह पूरे होने वाले हैं, तो माना जा रहा है कि एनटीए सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 को कभी भी जारी कर सकता है। आंसर-की जारी करने के साथ ही साथ एनटीए उम्मीदवारों से इन पर उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित करेगा। उम्मीदवार आंसर-की डाउनलोड और इन पर अपनी आपत्तियां परीक्षा पोर्टल, cuet.nta.nic.in पर पर अपने अप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि से लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे।

CUET PG Answer Key 2023: सीयूईटी पीजी रिजल्ट इस तारीख तक संभव

दूसरी तरफ, एनटीए निर्धारित आखिरी तारीख और शुल्क के साथ दर्ज कराई गई उम्मीदवारों की आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराएगा। इसके आधार पर एजेंसी द्वारा सीयूईटी पीजी फाइनल आंसर-की जारी किए जाएंगे। साथ ही साथ ही एनटीए इसी के आधार पर सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 की भी घोषणा कर देगा। पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें को परिणाम तीसरे सप्ताह में घोषित किए गए थे, तो इस बार की परीक्षा के नतीजे 20 जुलाई के आस-पास घोषित किए जाने की संभावना है। ऐसे में उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।