Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG Answer Key 2023: जल्द ही जारी होंगे सीयूईटी पीजी के लिए आंसर-की, cuet.nta.nic.in पर करें डाउनलोड

CUET PG Answer Key 2023 राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) पीजी 2023 के लिए प्रोविजिनल आंसर-की जल्द ही जारी किए जाएंगे। एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 को परीक्षा पोर्टल cuet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। इन आंसर-की पर उम्मीदवार अपनी आपत्तियां भी दर्ज करा सकेंगे। आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की जारी किए जाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 11 Jul 2023 08:50 AM (IST)
Hero Image
CUET PG Answer Key 2023: उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए प्रति प्रश्न की दर से शुल्क देना होगा।

CUET PG Answer Key 2023: सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और भाग ले रहे अन्य विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) पीजी 2023 के लिए प्रोविजिनल आंसर-की जल्द ही जारी किए जाएंगे। एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 जारी किए जाने की डेट को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंसर-की जल्द ही कर दिए जाएंगे।

CUET PG Answer Key 2023: सीयूईटी पीजी आंसर-की cuet.nta.nic.in पर करें डाउनलोड

ऐसे में प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित स्टूडेंट्स जल्द अनौपचारिक उत्तर-कुंजी डाउनलोड कर सकेंगे। एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 को परीक्षा पोर्टल, cuet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा और उम्मीदवार इस पोर्टल पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से अपने सम्बन्धित विषय के लिए प्रोविजिनल आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे।

CUET PG Answer Key 2023: सीयूईटी पीजी आंसर-की पर दर्ज करा सकेंगे आपत्तियां

एनटीए सीयूईटी पीजी आंसर-की 2023 जारी किए जाने के साथ ही साथ इन पर उम्मीदवारों उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित करेगा। ऐसे में जिस किसी भी उम्मीदवार को एनटीए जारी किसी भी प्रश्न के आंसर-की से कोई आपत्ति होती है तो वे इसे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। आपत्ति दर्ज कराने के लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा पोर्टल पर अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपने सम्बन्धित विषय के लिए जारी अनौपचारिक उत्तर-कुंजी के साथ दिए गए आपत्ति लिंक के माध्यम से दर्ज करा सकेंगे। उम्मीदवारों को इसके लिए प्रति प्रश्न की दर से शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

दूसरी तरफ उम्मीदवारों से प्राप्त हुई आपत्तियों की समीक्षा के बाद एनटीए इनकी समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराएगा और इसके बाद फाइनल आंसर-की जारी करेगा। इसके साथ ही एनटीए सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 की भी घोषणा करेगा।