Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG Answer Key 2024: जल्द जारी होगी सीयूईटी पीजी एग्जाम के लिए आंसर की, pgcuet.samarth.ac.in पर एक्टिव होगा लिंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूविर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी के लिए आंसर की जल्द ही जारी की जा सकती है। आंसर की ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी जिसके बाद आप मांगी गयी डिटेल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। किसी उत्तर से असंतुष्ट अभ्यर्थी तय तिथियों में उस पर अपनी आपत्ति दर्ज कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 02 Apr 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
CUET PG Answer Key 2024 जल्द जारी होने की उम्मीद।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कॉमन यूविर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी एंट्रेस टेस्ट 2024 का आयोजन 11 से 28 मार्च 2024 किया गया है। एग्जाम संपन्न होने के बाद अब स्टूडेंट्स को आंसर की जारी होने का इंतजार है जो कभी भी खत्म हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी पीजी के लिए आंसर की कभी भी जारी की जा सकती है।

आंसर की जारी होते ही अभ्यर्थी इसे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। आंसर की डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।

तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे ऑब्जेक्शन

आंसर की डाउनलोड करने के बाद अभ्यर्थी अपने सभी प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। इस दौरान अगर वे उत्तर कुंजी में दिए किसी आंसर की संतुष्ट नहीं होंगे तो वे उस पर निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित शुल्क जमा करके अपना ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकेंगे। अगर आपके द्वारा किया गया दावा सही पाया जाता है तो उसके लिए आपको अंक प्रदान किया जाएगा।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • सीयूईटी पीजी आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आंसर की के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करना होगा।
  • जानकारी भरते ही आंसर की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे।

फाइनल आंसर की के अनुसर जारी होगा रिजल्ट

उम्मीदवारों द्वारा दर्ज आंसर की पर आपत्तियों के निराकरण के बाद फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी और इसी के अनुसार उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद रैंक के अनुसार अभ्यर्थी देशभर के विश्वविद्यालयों के विभिन्न परास्नातक प्रोग्राम्स में प्रवेश ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें- NTPC Recruitment 2024: एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई