Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG Exam 2024: आज से तीन शिफ्ट में सीयूईटी पीजी परीक्षा शुरू, पढ़ें एग्जाम से जुड़े जरूरी निर्देश

कॉमन यूविर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी परीक्षा का आयोजन 11 से 28 मार्च 2024 तक किया जाएगा। परीक्षा के खत्म होने के बाद कैंडिडेटस के लिए प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की जाएगी। उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद कैंडिडेट्स की ओर से उठाए गए ऑब्जेक्शन पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजों का एलान किया जाएगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Mon, 11 Mar 2024 08:53 AM (IST)
Hero Image
CUET PG Exam 2024: आज से तीन शिफ्ट में सीयूईटी पीजी परीक्षा शुरू, पढ़ें एग्जाम से जुड़े जरूरी निर्देश

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सीयूईटी पीजी परीक्षा 2024 की शुरुआत आज 11 मार्च, 2024 से हो रही है। यह एग्जाम तीन शिफ्टों में 157 विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- पीजी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप पोर्टल पर रिलीज हो चुकी है। अब कैंडिडेट्स को आज यानी कि 11 तारीख से अपने विषय और निर्धारित की गई शिफ्ट के अनुसार एग्जाम में शामिल होना है। इसी मौके पर हम आपको सीयूईटी पीजी परीक्षा से जुड़े अहम नियमों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका आपको एग्जाम से पहले और उसके दौरान ध्यान रखना होगा। क्या हैं, वे नियम आइए जानते हैं।

- उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय पर रिपोर्ट करना होगा। देरी से आने वाले कैंडिडेट्स को सेंटर पर एंट्री नहीं मिलेगी, जिसके लिए वे खुद ही जिम्मेदार होंगे।

- उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश पत्र अनिवार्य रूप से लेकर आना होगा और एग्जाम सेंटर पर तैनात स्टॉफ को इसे दिखाना होगा। प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थियों को एक वैलिड फोटोआईडी कार्ड भी लेकर आनी होगी।

परीक्षा के दौरान केंद्र में अटेडेंस शीट में विशिष्ट स्थान पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट आकार का फोटो, जो कि ऑनलाइन आवेदन पत्र फॉर्म भरने के दौरान भी अपलोड किया गया हो, उसे साथ लेकर आना होगा।

-अभ्यर्थियों को रोल नंबर के अनुसार ही सीटें अलॉट की गई हैं। कैंडिडेट्स को अपनी आवंटित सीटों पर ही बैठना चाहिए। अगर कोई उम्मीदवार निर्धारित सीट को बदलने की कोशिश करते हुए पाए जाते हैं, तो उन्हें एग्जाम सेंटर से बाहर किया जा सकता है।

- परीक्षा के दौरान किसी भी टेक्निकल प्रॉब्लम, प्राथमिक चिकित्सा आपात स्थिति या किसी अन्य जानकारी के लिए कमरे में केंद्र अधीक्षक/निरीक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: CUET PG प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, NTA ने डाउनलोड लिंक एक्टिव किया, टेस्ट 11 मार्च से