Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET PG Result 2023 Date: इस तारीख तक घोषित कर सकता है NTA सीयूईटी पीजी रिजल्ट, अपडेट cuet.nta.nic.in पर

CUET PG Result 2023 Date एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी 2023 रिजल्ट डेट की घोषणा आधिकारिक तौर पर नहीं की गई है लेकिन एजेंसी द्वारा पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो आंसर-की जारी किए जाने के 10 दिनों के भीतर परिणाम घोषित कर दिए जाते हैं। ऐसे उम्मीद की जा रही है कि एनटीए सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 की घोषणा 23 जुलाई तक कर देगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 18 Jul 2023 07:22 AM (IST)
Hero Image
CUET PG Result 2023 Date: परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट, cuet.nta.nic.in पर जारी होगा।

CUET PG Result 2023 Date: सीयूईटी यूजी के नतीजों की शनिवार, 15 जुलाई को घोषणा के बाद अब राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) 2023 के परिणाम घोषित किए जाने हैं। सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 का इंतजार इस प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकृत 8.76 लाख उम्मीदवारों से सम्मिलित हुए कैंडिडेट्स कर रहे हैं। एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी 2023 रिजल्ट डेट की घोषणा आधिकारिक तौर पर नहीं की गई है, लेकिन एजेंसी द्वारा पिछले वर्ष के पैटर्न को देखें तो आंसर-की जारी किए जाने के 10 दिनों के भीतर परिणाम घोषित कर दिए जाते हैं। ऐसे उम्मीद की जा रही है कि एनटीए सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 की घोषणा 23 जुलाई तक कर देगा।

बता दें देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे राज्य विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों और इन सभी से सम्बद्ध महाविद्यालयों या डिग्री कॉलेजों में संचालित होने वाले परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) पीजी 2023 का आयोजन 5 से 17 जून और फिर 22 से 30 जून तक किया गया था। परीक्षा के आयोजन के बाद एनटीए ने प्रोविजिनल आंसर-की 13 जुलाई को जारी करते हुए उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 16 जुलाई (बढ़ी हुई तिथि) तक आमंत्रित किया गय था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद अब एनटीए सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 की घोषणा करेगा।

CUET PG Result 2023 Date: सीयूईटी पीजी रिजल्ट अपडेट cuet.nta.nic.in पर

ऐसे में अब जबकि एनटीए द्वारा सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 की घोषणा की जानी है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए एजेंसी द्वारा परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट, cuet.nta.nic.in पर घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही, एनटीए सीयूईटी पीजी स्कोर कार्ड 2023 भी जारी करेगा, जिसे परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार इस वेबसाइट पर अपने अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। इसी स्कोर के आधार पर उम्मीदवार अपने पसंद की यूनिवर्सिटी और कोर्स में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।