Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET Result: सीयूईटी यूजी में लखनऊ के प्रबुद्ध दुबे ने 100% पर्सेंटाइल के साथ देश में किया टॉप

CUET Result 2023 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी यूजी 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही इस परीक्षा में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट भी जारी कर दी गयी है। सीयूईटी यूजी 2023 में लखनऊ के प्रबुद्ध दुबे ने 800 में से 800 अंक हासिल कर देश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 16 Jul 2023 11:55 AM (IST)
Hero Image
CUET Result 2023: सीयूईटी यूजी 2023 में प्रबुद्ध दुबे ने देशभर में हासिल की टॉप पोजीशन।

CUET Result: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2023 के नतीजे 15 जुलाई 2023 को घोषित कर दिए गए हैं। सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी होने के साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी गयी है। सीयूईटी यूजी 2023 में उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ के प्रबुद्ध दुबे ने 100 प्रतिशत पर्सेंटाइल हासिल कर देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस वर्ष सीयूईटी यूजी परीक्षा में 14 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 11 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने इसमें भाग लिया था।

CUET UG Topper: प्रबुद्ध दुबे ने हासिल किया 100% पर्सेंटाइल

यूपी के लखनऊ के रहने वाले 100 प्रबुद्ध दुबे ने इस परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उन्होंने कुल 800 पूर्णांक में से 799.64 अंक प्राप्त कर यह पोजीशन प्राप्त की है। उन्होंने इस परीक्षा में 100% पर्सेंटाइल हासिल कर अपने व परिवार का नाम देशभर में ऊंचा किया है। प्रबुद्ध ने मनोविज्ञान, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र और अर्थशास्त्र विषयों में 100 में से 100% अंक प्राप्त किये हैं।

डीयू या जामिया में लेना चाहते हैं एडमिशन

देशभर में टॉप पोजीशन प्राप्त करने वाले प्रबुद्ध ने मीडिया से इंटरव्यू के दौरान बताया कि वे दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) या जामिया मिल्लिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना चाहते हैं। यहां प्रवेश लेकर वे इकोनॉमिक्स में ऑनर्स करके ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं। इसके अलावा अगर इस पाठ्यक्रम में प्रवेश नहीं मिलता है तो वे बीए की पढ़ाई करना चाहेंगे।

इंटरमीडिएट के पाठ्यक्रम से हासिल की सफलता

प्रबुद्ध ने बातचीत के दौरान कहा की सीयूईटी एग्जाम के लिए उन्होंने इंटरमीडिएट के दौरान जिन विषयों को अच्छे से पढ़ा था उसी को अच्छे से रिवाइज किया। इसके अलावा उन्होंने इस परीक्षा में हो रही कुछ विसंगतियों से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा की इस एग्जाम में सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए अडवांटेज है क्योंकि एनटीए की ओर से प्रश्न पत्र NCERT पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है जिससे यूपी, ICSE, ISC बोर्ड वालों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

आपको बता दें कि प्रबुद्ध लखनऊ के निवासी हैं। उनके पिता का नाम प्रमोद दुबे है जो पंजाब नेशनल बैंक में जनरल मैनेजर के पद पर तैनात हैं। इसके अलावा उनकी मां शिवली शर्मा हैं, वे एमिटी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं जहां वे व्यवहार विज्ञान विषय को पढ़ाती हैं।