Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET Result: पलक अग्रवाल ने सीयूईटी यूजी के 6 विषयों में पाया 100 पर्सेंटाइल, डीयू में लेना चाहती हैं प्रवेश

CUET UG Topper देशभर में यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही एनटीए की ओर टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गयी है। इसी में उत्तर प्रदेश के शिकोहाबाद की रहने वाली पलक अग्रवाल ने 7 में से 6 विषयों में 100% पर्सेंटाइल हासिल कर अपना नाम रोशन किया है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 16 Jul 2023 01:08 PM (IST)
Hero Image
CUET UG Topper: यूपी की पलक अग्रवाल ने 7 में से 6 विषयों में प्राप्त किया 100% पर्सेंटाइल।

CUET Result 2023: देशभर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी, स्टेट्स यूनिवर्सिटी के साथ ही विभिन्न निजी एवं सरकारी विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी कर दिया गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ देशभर में बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट भी जारी कर दी गयी है। इस लिस्ट में शिकोहाबाद, उत्तर प्रदेश की रहने वाली 18 वर्षीय पलक अग्रवाल ने अपने प्लान पर फोकस रहते हुए कड़ी मेहनत कर 7 में से 6 विषयों में 100% पर्सेंटाइल हासिल कर अपना व अपने परिवार का नाम देशभर में रोशन किया है।

12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद शुरू कर दी सीयूईटी की तैयारी

मीडिया को दिए इंटरव्यू के दौरान पलक ने बताया कि उन्होंने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं संपन्न होते ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने 12वीं की परीक्षा में भी 99 प्रतिशत अंक हासिल किये थे। उन्होंने सीयूईटी के लिए अपने बनाये प्लान पर वर्क किया और सात विषयों में से 6 में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने में सफल रहीं।

डीयू के हिंदू कॉलेज में लेना चाहती हैं दाखिला

सीयूईटी में मिली सफलता के बाद वे दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के हिंदू कॉलेज में प्रवेश लेना चाहती हैं। वे इस विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में बीए (ऑनर्स) करना चाहती हैं। राजनीति विज्ञान की पढ़ाई के बाद वे देश और समाज के लिए बहुत कुछ करना चाहती हैं।

पाठ्यक्रम के अनुसार की तैयारी

पलक ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से पूर्व में ही अवगत करा दिया गया था कि प्रश्न पत्र NCERT के आधार पर आएगा। इसलिए उन्होंने शुरुआत से ही एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का अध्ययन करना प्रारम्भ कर दिया था। इसके अलावा उन्होंने समय प्रबंधन का ही विशेष ध्यान रखा। परीक्षा के दिनों के अनुसार उन्होंने सीयूईटी एग्जाम की तैयारी कर इसमें सफलता अर्जित की और अपना नाम रोशन किया।

यू-ट्यूब और वेबसाइट्स का भी लिया सहारा

पलक ने बताया कि सीयूईटी की तैयारी के दौरान उन्होंने कुछ यू-ट्यूब चैनल्स और वेबसाइट्स का सहारा भी लिया जो बेहतर और अच्छा कंटेंट प्रदान कर रहे थे। इसके अलावा उन्होंने तैयारी के लिए मॉक टेस्ट को भी हल किया जिससे उन्हें तैयारी में मदद के साथ परीक्षा के पैटर्न और समय प्रबंधन की अच्छे से नॉलेज हो सकी।

यह भी पढ़ें- CUET Result: सीयूईटी यूजी में लखनऊ के प्रबुद्ध दुबे ने 100% पर्सेंटाइल के साथ देश में किया टॉप