Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2022 में नहीं हुए हैं शामिल तो भी डीयू के इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला, जानिए कौन-कौन से हैं प्रोगाम

CUET UG 2022 सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन एनटीए यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित किया गया था। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन जुलाई और अगस्त 2022 में किया गया था। यह परीक्षा 6 चरण में हुई थी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 12:38 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन कोर्सेज में बिना सीयूईटी यूजी के भी ले सकते हैं दाखिला

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET UG Result 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार एडमिशन प्रक्रिया की बदल चुकी है। शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए होने वाले अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में प्रवेश में इस बार सीयूईटी यानी कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर आयोजित की जाएगी। एनटीए की ओर से होने वाली इस परीक्षा के माध्यम से डीयू के अलावा अन्य सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में दाखिला दिया जाएगा। हालांकि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कोर्सेज ऐसे भी हैं, जिनके लिए सीयूईटी यूजी स्कोर की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब यह है कि, अगर आपने सीयूईटी परीक्षा में सफलता नहीं भी हासिल की है तो भी आप डीयू के इन कोर्सेज में दाखिला ले सकते हैं।

दरअसल, कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग (COL) की ओर से ऑफर किए जाने वाले प्रोफेशनल, टेक्निकल ट्रेनिंग प्रोगाम और शार्ट टर्म सार्टिफिकेट कोर्सेज के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) लागू नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट्स में सीओएल के प्रोफेसर उमा शंकर पांडे ने कहा, "2022-'23 सत्र के लिए, COL को शार्ट टर्म प्रोगाम में प्रवेश लेने के लिए सीयूईटी के बारे में प्रश्न प्राप्त हो रहे थे, लेकिन यह लागू नहीं है। COL 25 अलग-अलग प्रोगाम ऑफर करता हैं। इन कार्यक्रमों को ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड, या दोनों में पढ़ाया जाएगा। प्रोगाम की अवधि 1.5 महीने से 10 महीने तक होती है। आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वे कोर्सेज

CUET UG Result 2022: डीयू ये कोर्सेज करता है ऑफर  

ट्रैवल एंड टूरिज्म

एयरफेयर एंड टिकटिंग

एयरपोर्ट मैनेजमेंट

कंप्यूटराइज्ड Reservation सिस्टम

मेडिकल Transcription

डेटा साइंस एंड मशीन लर्निंग

एथिकल हैकिंग और साइबर सिक्योरिटी

डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया Advertising

एनिमेशन और मोशन ग्राफिक्स

फिल्म मेकिंग, डायरेक्शन और स्क्रीनप्ले

फोटोग्राफी

ये है अंतिम तिथि

इन कोर्सेज में आवेदन करने की अंतिम तिथि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 सितंबर, 2022 है। कक्षाएं अक्टूबर में शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि प्रवेश प्रक्रिया, कोर्सेज, फीस सहित कक्षाएं शुरुआत के संबंध में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।