Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी का रिजल्ट हुआ घोषित, जानें कैसे ले सकते हैं मनपसंद संस्थान में प्रवेश

CUET UG 2023 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी 2023 का रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से घोषित कर दिया गया है। अब अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाली देशभर की यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। अगर अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी या संस्थान द्वारा निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे तो उनको वहां के यूजी प्रोग्राम में प्रवेश प्रदान किया जाएगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 16 Jul 2023 01:44 PM (IST)
Hero Image
CUET UG 2023: जानें कैसे ले सकते हैं मनपसंद संस्थान में प्रवेश।

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2023 का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस परीक्षा में भाग लिया था वे अपना स्कोरकार्ड नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा। रिजल्ट जारी होने के साथ अब अभ्यर्थी अपनी रैंक के अनुसार अपने मनचाही यूनिवर्सिटी या संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं।

कहां मिलेगा प्रवेश

आपको बता दें कि सीयूईटी यूजी एग्जाम के माध्यम से अभ्यर्थी देश की विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी, डीम्ड यूनिवर्सिटी, प्राइवेट यूनिवर्सिटी और स्टेट यूनिवर्सिटी सहित विभिन्न संस्थानों में प्रवेश के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। सीयूईटी में प्राप्त रैंक/अंकों के अनुसार अभ्यर्थी इन यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी केवल उन्हीं यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं जो सीयूईटी परीक्षा में भाग ले रही हैं।

कैसे ले सकते हैं एडमिशन

अभ्यर्थी जिस भी यूनिवर्सिटी या संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं उनको अब सबसे पहले उस यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कॉउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी सहित देश की विभिन्न यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू की जा चुकी है। अभ्यर्थी जिस भी यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे उनको कटऑफ अंकों के अनुसार शॉर्टलिस्ट कर अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- CUET Result: सीयूईटी यूजी में लखनऊ के प्रबुद्ध दुबे ने 100% पर्सेंटाइल के साथ देश में किया टॉप

कॉउंसलिंग में नाम आने पर तय तिथियों में लेना होगा प्रवेश

उम्मीदवार जिस भी यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे उनको प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अगर आपका नाम कॉउंसलिंग के लिए सेलेक्ट हो जाता है तो आपको निर्धारित तिथियों में विश्वविद्यालय में रिपोर्ट करके कॉउंसलिंग प्रक्रिया पूर्ण करके प्रवेश लेना होगा। कॉउंसलिंग के समय अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- CUET Result: पलक अग्रवाल ने सीयूईटी यूजी के 6 विषयों में पाया 100 पर्सेंटाइल, डीयू में लेना चाहती हैं प्रवेश