Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2023: अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में इस बार भी से ही मिलेगा दाखिला, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

CUET UG 2023 दिल्ली विश्वविद्यालय सहित देश के करीब सौ विश्वविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में छात्रों को नए शैक्षणिक सत्र में भी दाखिला संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा ( सीयूईटी) के जरिए मिलेगा। इनमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ निजी और राज्यों के विश्वविद्यालय शामिल होंगे। फाइल फोटो।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 10 Feb 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
CUET UG 2023: अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में इस बार भी सीयूइटी से ही मिलेगा दाखिला।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। CUET UG 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय सहित देश के करीब सौ विश्वविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में छात्रों को नए शैक्षणिक सत्र में भी दाखिला संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा ( सीयूईटी) के जरिए मिलेगा। इनमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ निजी और राज्यों के विश्वविद्यालय शामिल होंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने गुरुवार को इसका ऐलान किया है। साथ ही गुरुवार यानी नौ फरवरी की आधी रात से ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी है। इस दौरान कोई भी छात्र 12 मार्च तक आनलाइन आवेदन कर सकेगा। इस बीच शिक्षा मंत्रालय ने कुछ और विश्वविद्यालयों के सीयूईटी से जुड़ने के संकेत दिए है।

यह भी पढ़ें - CUET 2023: एनटीए ने सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव किया, इस लिंक से 12 मार्च तक करें अप्लाई

मई के दूसरे हफ्ते में अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे छात्र

यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने सीयूइटी (यूजी) -2023 के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान आवेदन करने वाले छात्रों को 30 अप्रैल को ही यह जानकारी दे दी जाएगी, कि किस शहर में उनकी परीक्षा होगी। जबकि छात्र मई के दूसरे हफ्ते में अपना प्रवेश पत्र भी डाउनलोड़ कर सकेंगे। सीयूईटी में पिछले साल की गड़बडि़यों से सबक लेते हुए यूजीसी और एनटीए इस पूरी व्यवस्था को काफी पारदर्शी बनाने में जुटी है। हालांकि यह साफ किया है कि सीयूईटी के पैटर्न में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है, बल्कि उसे पहले जैसा रखा गया है।

तीन शिफ्टों में होगा परीक्षा का आयोजन

उन्होंने कहा कि पिछली बार की खामियों को पहचान उस स्तर पर जरूर काम किया गया है, ताकि छात्रों के बीच किसी तरह की अफरा-तफरी की स्थिति पैदा न हो। इसके तहत परीक्षा की अवधि को छोटा किया गया है, जो 21 मई से 31 मई के बीच आयोजित होगी। यानी दस दिन में ही परीक्षा करा ली जाएगी। पिछले साल यह परीक्षा महीने भर से ज्यादा लंबी खिंची थी। वहीं इस बार परीक्षा का आयोजन तीन शिफ्टों में होगा। परीक्षा केंद्रों पर भीड़ प्रबंधन के लिए विशेष तैयारियां की गई है।

पिछली बार 18 लाख से ज्यादा छात्रों ने कराए थे रजिस्ट्रेशन

मालूम हो कि सीयूईटी यूजी में पिछली बार 18 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे। हालाकि यह परीक्षा कोरोना संकट के चलते काफी देरी से हुई थी। इसके चलते विश्वविद्यालयों में दाखिला भी काफी विलंब से हुआ था। हालांकि इस बार यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों को 31 जुलाई तक ही दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए है, जबकि एक अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा।

यह होगा परीक्षा का पैटर्न

यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि यह परीक्षा इस बार भी 13 भाषाओं में होगी। परीक्षा का पैटर्न भी पुरानी ही होगा। जिसमें कुल तीन खंड होंगे। पहला खंड दो हिस्सों में होगा, इसके पहले हिस्से में छात्रों को 13 भारतीय भाषाओं में से किसी एक भाषा का टेस्ट देना होगा, जबकि दूसरे खंड में छात्रों को 20 अन्य भाषाओं के विकल्प मिलेंगे। वह उनमें से भी किसी भाषा को चुन सकते है। जबकि दूसरा खंड में 27 विषयों का ग्रुप होगा। वहीं तीसरे खंड में जनरल टेस्ट होगा। इस दौरान छात्र इन तीनों खंडों में से अधिकतम दस विषयों को चुन सकेगा। यह पूरी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। साथ ही इसके लिए आवेदन भी आनलाइन ही लिए जाएंगे।

आवेदन किसी भी दिक्कत पर यहां कर सकेंगे संपर्क

यूजीसी ने छात्रों को किसी तरह की दिक्कत से बचाने के लिए सीयूईटी यूजी-2023 के लिए फोन नंबर और ई-मेल भी जारी किया है। कोई भी छात्र फोन नंबर- 011- 40759000 और 011-69227700 पर संपर्क कर सकता है।

यह भी पढ़ें-

कम खर्च, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और फंडिंग में आसानी से सिर्फ 7.8 साल में यूनिकॉर्न बन रहे देसी स्टॉर्टअप

Fact Check: अंबाला में मनचले की पिटाई के पुराने वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर मेरठ का बताते हुए किया जा रहा शेयर