Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2024: लोकसभा चुनाव के चलते नहीं चेंज होंगी सीयूईटी यूजी की डेट्स, यूजीसी चीफ ने ट्वीट कर दी जानकारी

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार की ओर से एक्स पर सीयूईटी 2024 एग्जाम को लेकर जानकारी साझा की गयी है। यूजीसी अध्यक्ष के मुताबिक सीयूईटी एग्जाम का आयोजन 15 से 31 मई 2024 के बीच किया जायेगा और लोकसभा चुनाव के चलते इन डेट्स में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं होगा। टेस्ट की डेट्स रजिस्ट्रेशन संपन्न होने के बाद जारी होंगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 17 Mar 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
CUET UG 2024: 15 से 31 मई के बीच ही आयोजित होगी परीक्षा।

एजुकेशन डेस्क नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2024) एग्जाम का आयोजन इस वर्ष देशभर में 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के कारण इन एग्जाम डेट्स में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। एग्जाम की डेट्स को लेकर यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार कुमार ने X (एक्स) पर ट्वीट करके साझा की है।

यूजीसी प्रमुख की ओर से से दी गयी जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एग्जाम डेटशीट जारी कर दी जाएगी। इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से कहा गया था कि लोकसभा चुनाव चलते इन डेट्स में बदलाव संभव है जिसे अब नकार दिया गया है।

केवल 2 डेट्स में ही है ओवरलैप

एनटीए की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार चुनाव की डेट्स मई में केवल दो डेट्स 20 एवं 25 मई ही ओवरलैप हो रही हैं। इन पर विचार करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद एग्जाम शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा। एम जगदीश कुमार के अनुसार "इस डाटा और चुनाव की तारीखों के आधार पर, एनटीए सीयूईटी-यूजी के लिए डेट शीट की घोषणा करेगा। लेकिन तारीखें नहीं बदलेंगी।"

— Mamidala Jagadesh Kumar (@mamidala90) March 17, 2024

26 मार्च तक किया जा सकता है रजिस्ट्रेशन

जो भी उम्मीदवार 12वीं के बाद अंडर ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं वे इस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। सीयूईटी 2024 में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 26 मार्च 2024 निर्धारित है। ऐसे में अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से छात्र देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

नीट यूजी और जेईई मेन एग्जाम में भी बदलाव नहीं

सीयूईटी यूजी के साथ ही नीट यूजी एवं जेईई मेन की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को बता दें कि लोकसभा चुनाव के चलते इन एग्जाम की डेट्स में भी बदलाव नहीं किया जाएगा। एग्जाम अपने तय शेड्यूल पर ही आयोजित किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के चलते जेईई मेन, CUET UG और NEET UG तिथियों में नहीं होगा बदलाव