Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी के लिए इस डेट से शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन, परीक्षाएं 15 मई से

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 फरवरी 2024 से शुरू की जा सकती है। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। इस वर्ष सीयूईटी 2024 एग्जाम का आयोजन 15 से 31 मई 2024 तक किया जाएगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 18 Feb 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
CUET UG 2024 के लिए आवेदन 28 फरवरी से हो सकते हैं शुरू।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 भाग में भाग लेने की सोच रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से सीयूईटी यूजी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 फरवरी 2024 से शुरू हो सकती है। इच्छुक स्टूडेंट्स आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

अभ्यर्थी आवेदन पत्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर भर सकेंगे। आवेदन से पहले अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित योग्यता एवं मापदंड की जानकारी अवश्य हासिल कर लें।

CUET UG 2024: ये स्टूडेंट्स ले सकते हैं भाग

सीयूईटी 2024 प्रवेश परीक्षा में ऐसे अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं या 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने जा रहे हैं। इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन की विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

CUET UG 2024: कैसे कर सकेंगे आवेदन

  • इस प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पंजीकरण होने के बाद अभ्यर्थी लॉगिन के माध्यम से अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

CUET UG 2024: कैसे मिलेगा प्रवेश

इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग में भाग लेना होगा। कॉउंसलिंग में नाम आने के बाद स्टूडेंट्स इसमें शामिल होकर यूजी प्रोग्राम में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को बता दें कि इस वर्ष सीयूईटी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 15 मई से 31 मई 2024 तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- How To Become A Drone Pilot: ड्रोन पायलट बनने के लिए लेनी होगी ये ट्रेनिंग, कमाई का बेहतर जरिया होगा उपलब्ध