Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2024 Result: सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड एवं फाइनल आंसर की जल्द, लिंक exams.nta.ac.in पर होगा एक्टिव

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 का रिजल्ट एवं फाइनल उत्तर कुंजी जारी कर दी जाएगी। रिजल्ट जारी होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग इन डिटेल दर्ज कर स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड के जरिये अभ्यर्थी अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 22 Jul 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
CUET UG 2024 Result जल्द exams.nta.ac.in/CUET-UG पर होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 का आयोजन 15 से 29 मई 2024 के बीच देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर पर किया गया था। इस एग्जाम में 13.48 लाख छात्रों ने भाग लिया था जिन्हें अब बेसब्री से नतीजे जारी होने का इंतजार है ताकी वे अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकें। रिपोर्ट्स के मुताबिक सीयूईटी रिजल्ट 2024 मई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के प्रथम वीक में जारी किया जा सकता है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जारी किये जाएंगे।

नतीजों के साथ फाइनल उत्तर कुंजी भी होगी जारी

सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए आंसर की 7 जुलाई को जारी की गई थी जिस पर 9 जुलाई तक आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब एनटीए की ओर से फाइनल उत्तर कुंजी तैयार कर ली गई है। अंतिम उत्तर कुंजी रिजल्ट जारी होने के साथ ही जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि फाइनल आंसर की अंतिम एवं सर्वमान्य होगी, इस पर किसी भी प्रकार से आपत्ति दर्ज नहीं की जा सकेगी।

इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड

  • सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 जारी होते ही आपको सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल exams.nta.ac.in/CUET-UG पर विजिट करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा।
  • जानकारी सबमिट करते ही स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसे आप चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर पायेंगे।

सीयूईटी यूजी स्कोर कार्ड का उपयोग करके स्टूडेंट्स रैंक के अनुसार देशभर में केंद्रीय विश्वविद्यालयों, विभिन्न राज्य, निजी और डीम्ड विश्वविद्यालयों एवं सम्बन्ध महाविद्यालयों में संचालित हो रहे स्नातक प्रोग्राम्स में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- SC on NEET UG 2024: CJI ने दिए प्रश्न संख्या 19 का सही उत्तर दाखिल करने के निर्देश, सुप्रीम कोर्ट में नीट पर हुई सुनवाई