Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CUET UG 2024: फिर से होगा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, NTA ने की 19 जुलाई को कराने की घोषणा, नतीजे इस तारीख तक संभव

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट - अंडरग्रेजुएट के फिर से आयोजन को लेकर आधिकारिक सूचना राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) रविवार 14 जुलाई को जारी की गई। अधिसूचना के अनुसार पुनर्परीक्षा (CUET UG 2024 Retest) का आयोजन सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा जिन्होंने परीक्षा को लेकर हुई कठिनाई के लिए 30 जून तक और जिन उम्मीदवारों से 7 से 9 जुलाई तक आंसर-की पर NTA को शिकायत दर्ज कराई थी।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 15 Jul 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
CUET UG 2024 Retest: अब नतीजे 22 जुलाई को संभव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट - अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2024 का फिर से आयोजन करने की घोषणा की है। एजेंसी द्वारा इस सम्बन्ध में आधिकारिक सूचना रविवार, 14 जुलाई को जारी की गई। अधिसूचना के अनुसार पुनर्परीक्षा का आयोजन सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा, जिन्होंने परीक्षा को लेकर हुई कठिनाई के लिए 30 जून तक और जिन उम्मीदवारों से 7 से 9 जुलाई तक परीक्षा आंसर-की को लेकर NTA को शिकायत दर्ज कराई थी। ऐसे सभी उम्मीदवारों को उनके सम्बन्धित विषय कोड के साथ अलग से सूचना एजेंसी द्वारा भेज दी गई है।

CUET UG 2024 Retest: 19 जुलाई को होगा रीटेस्ट, फिर से जारी होगा एडमिट

NTA ने CUET UG 2024 रीटेस्ट को लेकर रविवार को जारी अधिसूचना में पुनर्परीक्षा का आयोजन 19 जुलाई को किए जाने की घोषणा की है। साथ ही, इन उम्मीदवारों को पुनर्परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। अधिसूचना के मुताबिक उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र जल्द ही इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, exams.nta.ac.in/CUET-UG पर एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल को भरकर सबमिट करके डाउनलोड कर सकेंगे। NTA ने CUET UG रीटेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाने की जानकारी दी है।

CUET UG 2024 रीटेस्ट नोटिफिकेशन लिंक

बता दें कि देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में संचालित होने वाले स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 15 से 29 मई तक किया था। इस परीक्षा के लिए 13.48 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है।

CUET UG 2024 Retest: नतीजे इस तारीख तक संभव

NTA द्वारा CUET UG 2024 रीटेस्ट के आयोजन की घोषणा से पहले तक देश भर के उम्मीदवारों को इस परीक्षा के नतीजों की घोषणा का इंतजार था, जिसे पिछले सप्ताह के आखिर तक जारी होने की संभावनाएं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में जताई जा रही थीं। हालांकि, अब परिणाम पुनर्परीक्षा के बाद ही जारी होंगे। खबरों के मुताबिक, NTA CUET UG Result 2024 की घोषणा अब 22 जुलाई को कर सकता है।